फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा Social Media Platform है जहां पर लगभग 285 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इतने बड़े नेटवर्क पे बहत सारे अवसर भी है पैसे कमाने के लिए। 

क्या आप जानते हैं फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? अगर जानना है तो Post को अंत तक पढ़िए आज हम बताएंगे फेसबुक से पैसे कैसे कमाए। फेसबुक मैं सिर्फ Advertising और Digital Marketing से ही पैसा कमाया जा सकता है। निम्नलिखित कुछ चीज से पैसे कमाया जा सकता है।  

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? या फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिसे आप फेसबुक से पैसा काम सकते है। 

ग्रुप या Page से

अगर आप एक बड़ा Page या Group का मालिक या Admin हैं तो आप दूसरों की Advertising करके पैसा कमा सकते हैं। 

बहत सारे लोग अपने दुकान, Music Video, Movies, Products आदि जाए चीजों को Advertise या Promotion करने के लिए बड़े बड़े Group और Page को अच्छी खासी पैसा देते हैं। तो आप अपने Page और Group को हमेशा Advertise और Promotion के लिए तैयार रखें। 

Affiliate Marketing

किसी दूसरे की चीज को बेच कर उसका Commision कमाते हैं तो उसे Affiliate Marketing कहा जाता है। छोटी छोटी कंपनी Brand से ले कर बड़े बड़े Brand का भी Affiliate Marketing किया जाता है। अगर आप के फेसबुक मैं एक बड़े संख्या की Friendlist है या आप किसी बड़ा Buy and Sell Group का हिस्सा हैं तो आप Affiliated Marketing कर सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

Covid 19 के चलते देश भर मैं बाजार दुकान सब बंद है तो अब Shopping Online ही हो रहा है और उसमे फेसबुक का एक बड़ा भूमिका है। 

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब है किसी ही चीज को Online बेचना। आप अपना Product, Course, Media आदि किसी भी चीज को डिजिटल मार्केटिंग की माध्यम से बेच सकते हैं। फेसबुक मैं आप अपना Product को Promote करने के लिए Paid Ad लगा सकते हैं ताकि आपकी Product ko ज्यादा से ज्यादा लोगों देख पाएं। अपनी Personal Facebook ID और Groups मैं अपनी Product का Advertise कर सकते हैं। 

ऐसे बहत सारी डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां भी है को आपसे कुछ पैसे ले कर फेसबुक मैं आपकी Business Grow कराने मैं आपकी मदद करते हैं। 

Social Media Influencing

अगर आप फेसबुक मैं एक जाने माने चेहरा हैं और आपकी Fan Following बहत ज्यादा हैं तो बहत सारी Brands और Company आपको पैसा दे सकते है Promotion और Advertising के लिए। अब फेसबुक भी Youtube की तरह उन सब Facebook Videos को Monetize कर रहा है जिन सब Videos मैं Views और Likes या Reacts ज्यादा आ रहे हैं। तो Youtube के साथ साथ फेसबुक मैं भी अपना Videos डालना शुरू कर दीजिए। 

किसी बड़े Page या ग्रुप का मॉडरेटर बनना 

आजकल बड़े बड़े Group और Pages बहत सारे Mod को पैसा दे कर रख रहा है जो Group और Page को चलाते और संभालते हैं। बहत सारे Meme Pages हैं जो Memers नियुक्त करते हैं नियमित Meme Post करने के लिए। 

कितना अच्छा है ना लोगों को हसा कर पैसे कमाना। 

Likes और Comments बेचना

कौन नही चाहता की उनके Photo पे ज्यादा से ज्यादा Likes और Comments आए। ऐसे मैं बहत लोग Paid Likes और Comments अपने Photo मैं डालते हैं। इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं अगर आप Paid Likes और Comments बेचने की तरीका जानते हैं तो। 

MarketPlace

आप अपनी पुरानी चीजें फेसबुक की MarketPlace पर भी बेच कर कुछ Extra Income कमा सकते है। 

सर्विस बेचना 

अगर आप एक Professional हो और अपना Service बेचना चाहते हैं तो फेसबुक एक बहत अच्छा माध्यम है। बहत सारी Groups मैं आप अपने Service को Advertise कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी Service पा सकें। 

अगर आप पैसे कमाने के और भी तरीके जानना चाहते हैं तो ये भी पढ़ें –

शेयर मार्केट कैसे सीखे और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है? इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?

Dream11 Kya Hai? Dream11 Se Paise Kaise Kamaye?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए – अंतिम बात

चाहे Online हो या Offline कहीं पे भी पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा Active रहना पड़ेगा और लोगों से Interact करना पड़ेगा। 

तो दोस्तों हमारा Post “फेसबुक से पैसे कैसे कमाएकैसा लगा Comments करके जरूर बताएं। और अपनी दोस्तों और रिश्तेदारों मैं Share करना ना भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x