डीएनए की खोज किसने की थी? और कब की थी?

हमारा आज का लेख DNA के विषय में है, आज हम आपको डीएनए की खोज किसने की और कब की यह सब जानकारी देंगे और भी डीएनए से जुड़ी कई जानकारी देंगे। डीएनए की खोज किसने की ये जानने से पहले यह जानना जरुरी है की डीएनए क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें की डीएनए अणुओ का एक समूह है जो वंशानुगत जानकारियों की एक से दुसरे में पहुचाने के लिए जिम्मेदार होता है, आसान भाषा में कहा जाए तो डीएनए एक लम्बा अणु है जिसमे किसी व्यक्ति का आद्वित्य आनुवंशिक कोड होता है. डीएनए माता पिता से एक बच्चे में आता है जिसमे लगभग आधे बच्चे का डीएनए पिता से और आधा माँ से होता है।

डीएनए की खोज किसने की?

डीएनए (D.N.A) की खोज 1869 में फ्रेडरिक मिशर ने की। उन्होंने इसका नाम नयूक्लिन रखा था इसके बाद 1881 में अल्बर्ट कोसले ने न्युक्लिन को न्यूक्लिक एसिड की तरह पाया, तब इसे डीएनए का नाम दिया गया। डीएनए (D.N.A) का फुल फॉर्म है (deoxyribonucleic acid).

डीएनए की खोज तो फ्रेडरिक मिशर ने 1869 में की थी परन्तु वाटसन और किक्र ने 1953 में हाइड्रोजन बोंड से जुड़े दो स्ट्रैंड के साथ डीएनए का प्रस्ताव रखा। 1951 में डीएनए की अर्णविक संरचना को पहचानने वाले पहले व्यक्ति जेम्स वाटसन और फ्रांसिस किर्क थे।

डीएनए के खोजकर्ता:

डीएनए की खोज सबसे पहले फ्रेडरिक मिशर ने 1869 में की थी। इन्होने इसका नाम न्युक्लिन रखा था।

डीएनए की खोज किसने की_Friedrich_Miescher

इनका जन्म 13 अगस्त 1844 में हुआ था, इन्होने सबसे पहले न्यूक्लिक एसिड अलग करने में सफलता प्राप्त की थी। इन्होने प्रोटामाईन की भी पहचान की और भी कई अन्य खोज किये थे। 1869 में फ्रेडरिक मिशर, टुबिंगन विश्वविद्यालय में फेलिक्स हॉप सिल्वर की प्रयोगशाला में काम कर रहे थे उन्होंने ल्युकोसाईट की रासायनिक संरचना पर प्रयोग किये जो डीएनए की खोज की और ले जाते है।

ये भी पढ़ें –

 

डीएनए स्ट्रकचर (Stucture) के खोजकर्ता:

डीएनए के स्ट्रकचर की खोज 1953 में जेम्स वाटसन और फ्रांसिस क्रिक ने की। डीएनए पर मौरिस विल्किंस का भी योगदान रहा है, 1950 में विलिंक्स ने डीएनए की पहली एक्स-रे छवियां तैयार की और 1951 में नेपल्स में प्रस्तुत किया था। जेम्स वाटसन और क्रिक के साथ फ्रेंक्लिन ने भी इस स्ट्रकचर के खोज में योगदान दिया था।

फ्रांसिस क्रिक और रोसलिंड फ्रैंकलिन के साथ मिलकर वाटसन ने डीएनए की डबल हेलिक्स संरचना खोज की थी इन्हें फादर ऑफ़ डीएनए भी कहा जाता है।

डीएनए के कार्य:

डीएनए के कार्यो के स्पष्ट करने से पहले इसको अलग किया गया और रासायनिक रूप से खोजा गया। डीएनए आमतोर पर क्रोमोसोम्स के रूप में हमारे शारीर में मौजूद रहता है। डीएनए का प्रमुख कार्य जेनेटिक कोड का उपयोग करके प्रोटीन में एमिनो एसिड अवशेषों के अनुक्रम को एन्कोड करना है। एक बहुकोशिकीय जीव के लगभग प्रत्येक कोशिका में उस जीव के लिए आवश्यक डीएनए का पूरा सेट होता है. डीएनए में चार आधार होते है जिन्हें ए,टी,सी और जी कहा जाता है।

डीएनए संरचना:

एडिनाइन(A), साईंटोसिन(C), गुआनिन(G), थायमिन(T) इन चारो का क्रम आनुवंशिक कोड बनाता है जो जीवन के लिए हमारे निर्देश है इन बेसेस के क्रम को डीएनए अनुक्रम कहा जाता है यह चारो आपके जीन के भीतर अनुक्रम में रहते है उनमे किसी विशेष समय में, किसी विशेष सेल में, किसी विशेष प्रोटीन को बनाने के निर्देश होते है।

सी और टी बसेस जिनका एक रिंग होता है उसे पाईरिमिडीन बिलते है, ए दो हाइड्रोजन बोंड के माध्यम से टी के साथ जुड़े होते है, जी हाइड्रोजन बोंड के माध्यम से सी के साथ जुड़े होते है।

डीएनए के प्रकार:

डीएनए के तीन प्रकार होते है:

  1. A-DNA
  2. B-DNA
  3. Z-DNA

A-DNA:

यह बी डीएनए के सामान दायी ओर कुंडलित होता है. यह A प्रकार का होता है जो चरम स्थतियो के दौरान डीएनए की रक्षा करता है, यह प्रोटीन बाइंडिंग भी डीएनए से हटाता है और डीएनए A प्रकार का बनता है।

B-DNA:

बी डीएनए सबसे आम प्रकार का डीएनए है और दाई और कुंडलित होता है, बी प्रकार के अधिकांश डीएनए की बनावट सामान्य शारीरिक स्थतियो के अनुसार होती है।

Z-DNA:

यह बाई और का डीएनए होता है जहा जिग जैग पैटर्न में बाई और द्विकुंद्लित घुमाव होता है यह जीन के प्रारम्भिक स्थल से आगे पाया जाता है अतः यह जीन के नियमिन में कुछ भूमिका निभाता है।

निष्कर्ष:

कई तंत्र का निषेध आधार पर डीएनए के कई जीन मिथालेशन में डीएनए के अच्छी तरह से प्रभाषित क्षेत्रो को पहचानने की प्रोटीन क्षमता होती है। जीवन में कई घटनाओं में डीएनए की माध्यमिक संरचना महत्वपूर्ण है, इसी तरह आज हमने आपको डीएनए की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है जैसे “डीएनए की खोज किसने की और कब की” जिससे आपको सामान्य ज्ञान प्राप्त होगा आशा करते है आपने पूरा लेख ध्यानपूर्वक विस्तार से पढ़ा होगा।

FAQ:

डीएनए की खोज किसने की?

फ्रेडरिक मिशर।

डीएनए के स्ट्रकचर की खोज किसने की?

जेम्स वाटसन और फ्रांसिस क्रिक।

डीएनए की खोज कब हुई?

1869

डीएनए के स्ट्रकचर की खोज कब हुई?

1953

डीएनए में कोन से चार आधार है?

ए,टी,सी और जी।

Leave a Comment