Cyclone क्या है, क्यों होता है और इसके प्रकार क्या क्या है ?

नमस्कार दोस्तों, पूरे भारत में आज Cyclone एक ऐसा शब्द है जिसको सब सुन रहे हैं क्यूँ कि पिछले कुछ साल से नियमित रूप से भारत की कुछ राज्य Cyclone से जूझ रहा है। Cyclone को हिन्दी भाषा में “चक्रवात“ और “तूफान’ कहा जाता है। अगर आप नहीं जानते हैं की ये Cyclone क्या है, क्यों होता है और इसके प्रकार क्या क्या है? तो आज हम जानने की कोशिश करते हैं इसके बारे में।

आइये जानते हैं की ये Cyclone क्या है, Cyclone क्यों होता है और इसके प्रकार क्या क्या है?

Cyclone की परिभाषा क्या है?

ये शब्द “Cyclone” ग्रीक शब्द “Cyclose” से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है सांप की कुंडली। 

Cyclone की उत्पत्ति हमेशा समुद्र से ही होता है। जब समुद्र के किसी जगह पर वायु का दबाव कम जाता है तो उस जगह की चारो और समुद्र की गर्म हवा गोल गोल घूमने लगता है बहुत तेजी से और जब ये बहुत बड़ी आकार में बदल कर एक बिनासकारी विशाल रूप ले लेता है तो ये एक Cyclone का नाम कहलाता है। और जब ये जोर जोर घूमने लगता है तो इसकी गति भी धीरे धीरे बढ़ती है और ये हर दिन लगभग  300 से 400 Kilometer की यात्रा करके  समुद्र से स्तल भाग को  आने लगता है।

जब ये समुद्र से आ रहा होता है तब ये समुद्र की पानी से इतना  तापस ऊर्जा ले कर आती है जिसकी तुलना 2-3 Hydrogen Bomb से की जा सकती है । Cyclone की ब्यास 150-1000 Kilometer तक भी हो सकता है। ये जब गति कर रहा होता है तो आने वाले रास्ता के हर एक चीज को तबाह कर के अपनी चपेट में ले लेता है। 

Cyclone अथवा चक्रबात को अलग अलग जगह पर अलग अलग नाम से बुलाया जाता है। 

जैसे की, 

  • अगर चक्रवात अटलांटिक महासागर और पूर्वोत्तर महासागर में उत्पन्न हुआ तो उसको Hurricane कहा जाता है। 
  • अगर चक्रवात उत्तर पश्चिमी प्रशांत महासागर मैं उत्पन्न हुआ तो उसको Typhoon कहा जाता है। 
  • और अगर चक्रवात दक्षिण प्रशांत तथा हिन्दू महासागर में उत्पन्न हुआ तो उसको Cyclone कहा जाता है।

भारत में जो तूफान आता है वो  दक्षिण प्रशांत तथा हिन्दू महासागर से उत्पन्न हो कर आता है इसलिए इस तूफान को Cyclone कहा जाता है।

Cyclone कितने प्रकार के होते हैं?

Tropical Cyclone:-

tropical cyclone

यही वो Cyclone है जो भारत के तथा अन्य देशों के Tropical Regions अथवा उष्णकटिबंधीय इलाकों को प्रभाव पकाता हैl Cyclone को 5 भिन्न श्रेणी में विभक्त किया गया है उसके हवा की गति की हिसाब सेl

जो सबसे निम्न श्रेणी का Cyclone है उसकी हवा की गति लगभग 60 Kilometer Per Hour रहती है और जो सबसे उच्च श्रेणी की Cyclone होती है उसकी हवा की गति लगभग 220 Kilometer Per Hour रहती हैl

एक बार जब निम्न दबाव क्षेत्र के आसपास हवाएं की गति 62 Kilometer Per Hour तक पहुंच जाती हैं, तो इसे Tropical Cyclone कहा जाता है और उसे एक नाम दिया जाता है।

जैसे ही हवा की गति 89-118 Kilometre Per Hour तक पहुंच जाता है तब वह एक Severe Cyclonic Storm (गंभीर चक्रवाती तूफान) में बदल जाती है।

इसके बाद, जब हवा की गति लगभग 119-221 Kilometer Per Hour तक पहुँच जाती है तो यह तूफान Very Severe Cyclonic Storm (बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) में बदल जाता है।

जब हवा की गति 221 Kilometer Per Hour की गति से अधिक हो जाती है, तो चक्रवात को Super Cyclonic Storm कहा जाता है।   

Polar Cyclone:- 

polar cyclone

Greenland, Siberia, Antarctica जैसे Polar Regions (ध्रुवीय इलाकों) में जो Cyclone आता है उसको Polar Cyclone कहा जाता है । सर्दी में ये Polar Cyclone बहुत ताकतवर होती हैं Tropical Cyclone की तुलना में । 

पर Tropical Regions मैं इंसान की आबादी कम होती है इसलिए Cyclone आए तो जन जीवन को ज्यादा नुकसान नहीं होता । 

Meso Cyclone :-

meso cyclone

जब एक गरजने वाले बादल के नीचे का हवा अपनी दिशा बदलता है तो वो हवा ऊपर की और घूमना शुरू हो जाता  है तो वो एक Tornado अथवा बवंडर का रूप ले लेता है इसको Meso Cyclone कहा जाता है । इसको ही हिन्दी में आंधी तूफान कहा जाता है। 

ये Cyclone अक्सर होते रहते हैं कहीं भी पर ये ज्यादा शक्तिशाली नहीं होते और ज्यादा  देर तक टिक पाते । 

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आज आप को पता लग गया होगा किस Cyclone असल में है क्या, आशा करते हैं ये “आइये जानते हैं की ये Cyclone क्या है, क्यों होता है और इसके प्रकार क्या क्या है?” पोस्ट आपके लिए Cyclone की वारे में अधिक जानने में महत्वपूर्ण रहा होगा l आप को अगर ये पोस्ट अच्छा लगा तो Comment करके जरूर बताना l 

धन्यवाद l

 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.