क्रिप्टो करेंसी क्या है? क्रिप्टो करेंसी के नाम और क्रिप्टो करेंसी मार्केट कहाँ है? कैसे खरीदते हैं? क्रिप्टो करेंसी की जानकारी हिंदी में

पिछले कुछ साल से क्रिप्टो करेंसी काफी चर्चा में रहता आ रहा है। क्या आपको पता है की क्रिप्टो करेंसी क्या है? क्रिप्टो करेंसी शेयर बाजार की तरह ही एक निवेश बाजार बन गया है जहां पे काफी सारे निवेशक अच्छा खासा लाभ पा रहे हैं। परंतु क्रिप्टो करेंसी का विषय आज भी बहत लोगों के लिए समझ के बाहर है।

नमस्कार दोस्तों, इस द्विधा का हल के रूप से हम यह लेख आपके लिए लाए हैं। इस लेख में क्रिप्टो करेंसी क्या है? क्रिप्टो करेंसी के नाम और क्रिप्टो करेंसी मार्केट कहाँ है? कैसे खरीदते हैं? अच्छे से समझ पाएंगे। इस लेख में क्रिप्टो करेंसी का एक शविशेष विवरण हिंदी में दिया गया है तो लेख को अच्छे से जरूर पढ़ें। 

क्रिप्टो करेंसी क्या है? Cryptocurrency in Hindi

क्रिप्टो करेंसी या मुद्रा इंटरनेट दुनिया का नया डिजिटल करेंसी या मुद्रा है जिसे देखा या छुआ नहीं जा सकता फिर भी कई चीजों मैं ये आम तौर पर व्यवहार होने वाले करेंसी से बेहतर साबित हुआ है। इसको आसानी से समझने के लिए पहले एक उदाहरण देखिए। जैसे बहुत सारे गेम, वेबसाइट या सॉफ्टवेयर मैं एक वर्चुअल टोकन होता है जिसको हम उसी कंपनी से ही कुछ खरीदने के लिए व्यवहार करते हैं, क्रिप्टो करेंसी भी ठीक इसी प्रकार का एक करेंसी है जिसे कोई कंपनी नहीं चलाती बल्कि एक डिसेंट्रलाइज नेटवर्क मिलके चलाते हैं जिसका कोई मालिक नहीं होता।

 

अगर आप शेयर मार्केट में कैसे निवेश करके पैसा कमा सकते है तो ये पोस्ट को जरूर पढ़िए – Share Market Kya Hota Hai? शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें?

क्रिप्टो करेंसी काम कैसे करता है?

क्रिप्टो करेंसी काम कैसे करता है समझने से पहले नोड के बारे जानना आवश्यक है। जैसे ही आप 1 गेम के अंदर मिले हुए कॉइन का इस्तेमाल वही गेम के अंदर ही कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल सिर्फ वही नेटवर्क मैं जो लोग हैं उनके साथ किया जा सकता है। ये नेटवर्क को ब्लॉक चैन कहा जाता है। गेम के साथ अगर इसको समझा जाए तो ब्लॉक चैन नेटवर्क वो गेम है और ब्लॉक चैन नेटवॉक के अंदर जो क्रिप्टो करेंसी है वो गेम के अंदर होने वाली कॉइन के तरह है। जो जो लोग वे ब्लॉक चैन का हिस्सा होते हैं उन्हें आप क्रिप्टो करेंसी भेज सकते हैं साथ ही साथ उनसे रिसीव भी कर सकत है। ब्लॉक चैन का हिस्सा बनने के लिए आपको कोई भी 1 क्रिप्टो एक्सचेंज मैं 1 अकाउंट खोलना होगा जैसे की कोइनबेस, कॉइन डेस्क इत्यादि।

क्रिप्टो करेंसी के नाम / क्रिप्टो करेंसी लिस्ट

  • बिटकॉइन
  • एथेरियम
  • लाइटकाइन
  • कार्डानो
  • डोजकॉइन
  • रिप्पल
  • मोनेरो
  • आयोटा
  • पोलकाडॉट

इसके अलावा और भी अलग करेंसी हैं लेकिन ये कुछ गिने चुने करेंसी हैं जो मार्केट मैं आज कल ज्यादा चल रहे हैं। करेंसी के वैल्यू का ऊपर या नीचे जाना करेंसी से जुड़े खबरों पर निर्भर करती हैं। उद्धार के तौर पर जब जाने माने वैज्ञानिक एलन मस्क ने बिटकॉइन और उसके बाद डोज कॉइन के बारे मैं ट्वीट किया ये करेंसी के वैल्यू ऊपर चले गए।

क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदा जाता है?

अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी खरीदना चाहते हैं तो 2 प्रकार के रास्ते हैं जिससे आप क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं। पहला रास्ता है कोई ब्रोकर से खरीदना और दूसरा है कोई क्रिप्टो एक्सचेंज से खरीदना। क्रिप्टो ब्रोकर से खरीदना कोई गलत नहीं है लेकिन ब्रोकर आपको अपने क्रिप्रो वॉलेट का ज्यादा एक्सेस नही देता जबकि एक्सचेंज मैं इस तरह का कोई पाबंदियां नहीं होती। 

क्रिप्टो ब्रोकर कौन होते है?

क्रिप्टो ब्रोकर वो हैं जिनसे आप सीधी तौर से क्रिप्टो करेंसी खरीद लेते हैं। ब्रोकर अन्य क्रिप्टो एक्सचेंज से या फिर अन्य ट्रेडर से खरीद कर अपने पास क्रिप्टो करेंसी जमा करके रखते हैं और जब हुई उनके क्लाइंट को क्रिप्टो करेंसी की जरूरत पड़े पैसे लेकर तुरंत करेंसी ट्रांसफर कर देते हैं। ज्यादता ब्रोकर आपको अपने वॉलेट का प्राइवेट की ( private key ) नही देते। प्राइवेट की के मदद से आप अपना फंड कहीं भी पा सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी आपके वॉलेट मैं रहता हैं है बल्कि वॉलेट आपको बस मदद करता है ये जानने मैं की आपके पास कितना करेंसी है। ब्लॉक चैन की नेटवर्क मैं आपके प्राइवेट की पर कितना करेंसी है उसका हिसाब रहता है। अगर आपको अपना प्राइवेट की पता है आप कोई भी ब्रोकर का वॉलेट पर वो प्राइवेट की डाल कर अपने करेंसी का एक्सेस पा सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी भारत के कुछ क्रिप्टो ब्रोकर –

  • वजीर एक्स
  • बाय यू कॉइन
  • कॉइन DCX
  • जेब पे
  • कॉइन स्विच कुबेर
  • जिओट्टस

क्रिप्टो एक्सचेंज क्या है?

क्रिप्टो एक्सचेंज कोई कंपनी नहीं है जहां पर आप उनका निर्धारित मूल्य का पेमेंट कर के करेंसी खरीदेंगे बल्कि एक्सचेंज मैं आपके जैसे ही अलग खरीददार और बेचने वाले लोग होते हैं जो अपना अपना डील पब्लिक मैं रखते हैं। आपको जो सेलर या बायर अच्छा लगेगा आप उसी के साथ ट्रेड कर सकते हैं। बहत बार ऐसा भी होता है की आप अगर कोई ट्रेडर से बार बार बहुत सारा करेंसी खरीद चुके हैं वो आपको मार्केट रेट से कम मैं भी दे देंगे। क्रिप्टो एक्सचेंज पर आप अपना प्राइवेट की को डाल कर अपना खुदके वॉलेट मैं करेंसी को सीधे तौर पर ले सकत हैं।

कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज के नाम

  • बायनेंस
  • कॉइनबेस
  • कु कॉइन
  • gate.io
  • बिथम्ब
  • बिट स्टांप

क्रिप्टो माइनिंग क्या होता है?

जैसे की हमने आपको बताया क्रिप्टो करेंसी 1 ऐसा टेक्नोलॉजी पर काम करता हैं जिसमें कोई भी करेंसी को ऑपरेट नही करता बल्कि 1 नेटवर्क पर अपने आप ये काम करता है लेकिन जब भी आप क्रिप्टो मैं कोई भी ट्रांजेक्शन करते हैं उसको वैलिडेट किया जाता है। अब वैलिडेट करने का मतलब क्या होता है? वैलिडेट यानी ब्लॉक चैन नेटवर्क पर ऐसे बहत लोग होते हैं जो अपने कंप्यूटर का व्यवहार करके ये पता लगाने मैं मदद करते हैं की करेंसी जिसके पास से जाने वाला है उसके पास उतने अमाउंट का करेंसी पहले से है क्या नही? अगर है तो ये माइनर्स ब्लॉक चैन नेटवर्क मैं 1 संदेश भेज देते हैं की मैने ये ट्रांजेक्शन को वेरिफाई कर दिया है। जब 51% से ज्यादा माइनर्स के नोड मैं ये ट्रांजेक्शन का वैलिडिटी का प्रमाण सेव हो जाता है ट्रांजेक्शन एक्जिक्यूट हो जाता है और खरीदने वाले के पास करेंसी ट्रांसफर हो जाती है। 

अगर आम भाषा मैं बताया जाए तो माइनर्स का काम बस इतना होता है की भेजने वाले के पास उतना अमाउंट का करेंसी पहले से होना चाहिए। ये काम करने के बदले माइनर्स 1 माइनिंग फीस चार्ज करते हैं जो की आपके ट्रांजेक्शन करे जाने वाले करेंसी से घटा लिया जाता है। ट्रांजेक्शन होने से पहले ही आपको बता दिया जाएगा की ये ट्रांजेक्शन पर माइनिंग फीस कितनी लगी। बहत लोग माइनिंग करके ही बहुत पैसा कमाते हैं।

 

निष्कर्ष

क्रिप्टो करेंसी आधुनिक प्रयुक्ति विद्या का एक उत्तम निष्कर्ष है। जिस चीज का वास्तव में कोई अस्तित्व नहीं है उस चीज का उच्च मूल्य बन पाना वास्तव में हैरान कर देने वाला बात है। परंतु क्रिप्टो करेंसी जितना लाभ दायक है उतना ही जोखिम भरा भी है। तो आप अगर क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो अच्छे से सोच समझ कर बाजार में मूल्य और भाव देख कर ही निवेश करें। 

 

आपको यह लेख “क्रिप्टो करेंसी क्या है? क्रिप्टो करेंसी के नाम और क्रिप्टो करेंसी मार्केट कहाँ है? कैसे खरीदते हैं? क्रिप्टो करेंसी की जानकारी” कैसा लगा नीचे कमेंट्स करके जरूर बताएं और लेख को शेयर करना मत भूलें धन्यवाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x