Covid 19 Vaccine रजिस्ट्रेशन(Registration) कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, अब से सभी 18 वर्ष के ऊपर नागरिक Covid 19 Vaccine रजिस्ट्रेशन (Registration) करके Vaccine ले सकते हैं। Vaccine लेने के लिए आप CoWin Platform और Arogya Setu App पर आप खुद की और अपने परिवार का और 4  लोगों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। सरकारी अस्पतालों पर आप बिलकुल मुफ्त पर Vaccine ले सकते हैं पर Private अस्पताल पर आप को पैसे देने होंगे Vaccine लेने के लिए।

तो आइए जानते हैं कि पंजीकरण कैसे करते हैं।

कैसे पंजीकरण करें? How To Register?

CoWin Portal पे कैसे पंजीकरण करें?

  1. CoWin के Website Google पर search करें,जब Website खुल जायेगा तो Register/Sign in Yourself पर Click करें। 
  2. वहां पर अपना Phone Number देके get OTP पर Click करें। जब OTP आ जाएगा तो वहां अपना OTP नंबर भर के ’Verify’ पर Click करें। 
  3. “Register for Vaccination” Page पर अपनी सभी विवरण Photo ID Proof, नाम, अपना लिंग, और जन्म वर्ष दर्ज करें । ये सब दर्ज करने के बाद “Register” पर Click  करें।
  4. Register पर Click करने के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा । ये सब हो जाने के बाद आपको Appointment Schedule का Option आएगा । पंजीकृत व्यक्ति के नाम के आगे Schedule पे Click करें । 
  5. Schedule पर Click करने के बाद तारीख और समय चुनने का Option आएगा ,अपने  हिसाब से तारीख और समय चुनकर Confirm पर Click करें   । 

अब आपके नाम Vaccination के लिए पंजीकृत हो गया। इस हिसाब से आप अपने परिवार के और 4  लोगों का भी अपने ही Number से  पंजीकरण कर सकते हैं। 

Arogya Setu App पर कैसे पंजीकरण करें?

  1. अगर आप के Mobile पर Arogya Setu App नहीं है तो पहले App डाउनलोड करें । App Download हो जाने के बाद Arogya Setu App खोलें और Homescreen पर मौजूद CoWin तब पर Click करें । 
  2. “Vaccination Registration “ चुनें फिर अपना Phone Number दर्ज करें । उसके बाद आपके Number को एक OTP आएगा । 
  3. OTP आने के बाद Register for Vaccine पर अपना Photo ID Proof , नाम, अपना लिंग और जन्म वर्ष दर्ज करके “Register” पर Click करें । 
  4. Register हो जाने के बाद आपको “Appointment Schedule” का Option आएगा, पंजीकृत व्यक्ति के आगे “Schedule” पर Click करें । 
  5. अपने शहर की Pin Code देकर Search पर Click करें । इसके बाद आपके Pin Code पर सारी Vaccination Center का नाम आ जाएगा । 
  6. अपने हिसाब से समय और तारिक चुन कर “Confirm” पर क्लिक कर दें ।

अब आपका नाम Vaccination के लिए पंजीकृत हो गया । ऐसे करके आप अपने और 4 परिवार लोगों का नाम भी अपना ही नंबर से पंजीकृत कर सकते हैं। 

भारत में कौन कौन सी कंपनी का Covid Vaccine दिया जा रहा है ?

फिलहाल तो भारत में सरकारी तौर पर 2 कंपनी की Vaccine मुफ्त में दिया जा रहा है

  1. Covaxin जिसे हैदराबाद की Bharat Biotech कंपनी बना रहा है। 
  2. Covishield जिसे Oxford- AstraZeneca ने विकसित किया और भारत की Serum Institute of India बना रहा है। 

इसके अलावा एक और है Russia से विकसित हुआ Sputnik V जिसको Russia से आमदनी किया जा रहा है और भारत में बेचा जा रहा है। 

भारत सरकार Sputnik V की ब्याबहार को अनुमति भी दिया है और Dr. Reddy’s Laboratories भारत में इसको बेच रहा है। अगर आप Sputnik V लेना चाहते हैं तो आपको खरीदना पड़ेगा। 

Covid 19 Vaccine रजिस्ट्रेशन(Registration) आप Official वेबसाइट CoWin पर जाकर कर सकते है। या तो  निचे दिए गए लिंक पर जाकर कर सकते है।

Link- http://www.cowin.gov.in

अंतिम बात

अब भारत में उपयुक्त परिमाण मैं Vaccine मौजूद नहीं है क्यूँ की मांग की हिसाब से उत्पादन कम हो रहा है इस लिए पंजीकरण करने के बाद भी आपकी तारिक आने में देर हो सकता है । आप सब से अनुरोध है कि Vaccine न लेने तक घर में ही रहे और सामाजिक दुरता बजाय रखें। 

अगर ये Post आपको पसंद आया तौ Comment और Share जरूर करें धन्यबाद|

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.