बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन कैसे खरीदें? बिटकॉइन की पूरी जानकारी हिंदी में

नई नई टेक्नॉलजी का असर मानव समाज के ऊपर प्रत्यक्ष रूप से प्रभाव पका रहा है। आज हम ऐसे एक नई टेक्नॉलजी के वारे में आपको विस्तृत से बताएंगे जिसका अस्तित्व सिर्फ वर्चुअल दुनिया में ही है। जी हाँ, आज हम Bitcoin या बिटकॉइन के वारे में आपको बताएंगे। इस लेख में आप जानेंगे की बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें? बिटकॉइन की पूरी जानकारी हिंदी में। तो बिटकॉइन से जुड़े एक शविशेष जानकारी पाने के लिए आप इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन एक बिना केंद्रीय बैंक या बिना प्रशासक के एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है, जिसे मध्यवर्ती संस्थाएँ की आवश्यकता के बिना पीयर-टू-पीयर बिटकॉइन नेटवर्क पर यूजर से यूजर को भेजा जा सकता है। 

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जो की 2009 मैं सतोसी नाकामोटो नामक एक व्यक्ति ने बनाया था। वास्तव मैं सतोशी नाकामोटो एक व्यक्ति है या फिर कुछ लोगो का एक संगठन है वो किसी को नहीं पता। कुछ लोगो का ये भी मानना है की सातोशी नाकामोटो कुछ कंपनियों को मिला के बनता है।  सैमसंग, तोशिबा, नाकामिची और मोटोरोला ये 4 कंपनियों के मेल से सातोशी नाकामोटो नाम बनने का लोग संदेह करते हैं।

बहुत सारे क्रिप्टो एक्सचेंज हैं जहां से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं जैसे की बाइनेंस, कॉइन बेस, लोकल बिटकॉइन इत्यादि। कुछ ब्रोकर भी होते हैं जो बिटकॉइन बेचते हैं। भारत मैं कॉइन DCX, जेब पे, कॉइन स्विच कुबेर नामक कुछ ब्रोकर हैं जो बिटकॉइन बेचते और खरीदते भी हैं। किसी ब्रोकर या एप के जरिये बिटकॉइन कैसे खरीदें निचे विस्तार में बताया गया है। 

बिटकॉइन माइनिंग क्या होता है?

बिटकॉइन माइनिंग वो प्रक्रिया होता है जिससे माइनर बिटकॉइन ट्रांजेक्शन को ब्लॉक चैन के नेटवर्क के अंदर डालता हैं। माइनर बहुत कॉम्प्लेक्स मैथमेटिकल प्रोब्लम को सॉल्व कर के एक ट्रांजेक्शन को वैलिडेट करता हैं और इसीलिए बिटकॉइन पर लोगो का बिस्वसनीयता बनता हैं।

जब आप बिटकॉइन मैं कुछ ट्रांजेक्शन करते हैं, एक माइनर यह चेक करता है क्या आपके वॉलेट मैं उठा पैसे हैं भी या नहीं? अगर आपके वॉलेट मैं उतने बिटकॉइन हैं तो उन्हें ट्रांसफर करने का रिकॉर्ड एक माइनर रखता हैं। ये रिकॉर्ड रखने के काम करने के बदले माइनर हमेशा एक माइनिंग फीस चार्ज करता हैं। माइनिंग फीस हमेसा ट्रांजेक्शन किया जाने वाला राशि से काट लिया जाता हैं। बिटकॉइन माइनिंग भले ही भारत मैं इतना लोकप्रिय न हो अमेरिका और चीन जैसे देशों मैं बिटकॉइन माइन करके लोग बहत पैसा कमाते हैं।

बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें? (How To Buy Bitcoin and in India 2021)

आप 2 प्रकार से बिटकॉइन कमा सकते हैं। एक माइनिंग करके और एक खरीद के। माइनिंग का पद्धति हर किसी के लिए संभव नहीं होता क्यूँ की यह व्ययबहुल होता है। इस लिए लोग बिटकॉइन को खरीदना ही पसंद करते हैं। तो आइये जानते हैं बिटकॉइन कैसे खरीदें 

  • क्रिप्टो एक्सचेंज मैं रजिस्टर करें – सबसे पहले एक क्रिप्टो एक्सचेंज मैं खुदको रजिस्टर करना पड़ता हैं। बिटकॉइन खरीदी करने के लिए एक्सचेंज के अलावा आप ब्रोकर से भी ले सकते हैं लेकिन ब्रोकर के पास से हमेशा थोड़ा ज्यादा महंगा मैं बिटकॉइन मिलता हैं।
  • KYC करें – ऐसे बहत सारे एक्सचेंज हैं जहां पर आपको कोई KYC डॉक्यूमेंट देना नही पड़ेगा जब की कुछ ऐसे एक्सचेंज हैं जहां बिटकॉइन की खरीदी करने के लिए आपको KYC भरना अनिवार्य है। कॉइन बेस, लोकल बिटकॉइन, कॉइन DCX कुछ अच्छे क्रिप्टो एक्सचेंज के उदाहरण हैं जहां से आप बिटकॉइन कभी भी खरीद सकते हैं। भारत मैं चलने वाले कुछ ब्रोकर हैं जेब पे, कॉइन स्विच कुबेर इत्यादि।
  • बैंक या पेमेंट डिटेल्स भरें – बिटकॉइन एक्सचेंज हो या फिर ब्रोकर, जहां से भी बिटकॉइन खरीदने की बात आए आपको पेमेंट ऑप्शन भरना ही पड़ेगा। बिटकॉइन ब्रोकर के पास पेमेंट ऑप्शन भरते वक्त बैंक के दिए हुए डेबिट या क्रेडिट कार्ड को आप इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन हर एक क्रिप्टी एक्सचेंज सब पेमेंट ऑप्शन नहीं देते। बिटकॉइन की खरीदी आप कैश मैं भी कर सकते हैं। बिटकॉइन आप किसी से भी खरीद सकते हैं जो आपको बहना चाहता हो।
  • बिटकॉइन खरीदें – बिटकॉइन खरीदने के लिए अगर आप एक्सचेंज मैं खुदको रजिस्टर कर चुके हैं तो आप देख पाएंगे बहत सारे खरीदने वाले लोग और बेचने वाले लोग एक्सचेंज पर पहले से होते हैं। एक्सचेंज मैं आपको जो पसंद उसी विक्रेता को पैसे भेज कर आप उनसे बिटकॉइन ले सकते हैं। लोकल बिटकॉइन एक बहत पुराना और अच्छा एक्सचेंज है जहां पर बिटकॉइन खरीदी बेची करते वक्त आप खरीदने या बेचने वाले से बात कर सकते है और बार बार खरीदने से कभी कभी विक्रेता डिस्काउंट भी ऑफर करते हैं।
  • बिटकॉइन स्टोर करें या बेचें – बिटकॉइन खरीद लेने के बाद उसको स्टोर करने के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर और वेबसाइट आते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें कि बिटकॉइन कभी कोई भी वॉलेट मैं स्टोर नहीं होता बल्कि बिटकॉइन एक ब्लॉक चैन नेटवर्क मैं रहता है। आप अगर अपना प्राइवेट की अपने पास रखते हैं तो कोई भी वॉलेट मैं उस प्राइवेट की को डाल कर अपने बिटकॉइन के ऊपर एक्सेस पा सकते हैं। अगर आप इतना नही करना चाहते हैं तो ब्लॉकचेन, जेब पे, इलेक्ट्रम जैसे सॉफ्टवेयर पर बिटकॉइन स्टोर कर सकते हैं। ये वॉलेट आपके लिए आपका प्राइवेट की अपने पास सेव कर के रखते हैं। अगर आप चाहें तो इसे बेच सकते हैं। 

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं?

भारत मैं पहले रिजर्व बैंक ने बिटकॉइन को बैन कर रखा था। जो भी ब्रोकर बिटकॉइन के खरीदी या बेची करते थे वो भी भारत मैं बैन थे लेकिन हाल मैं ही सुप्रीम कोर्ट ने ये बैन को हटाने का आदेश दिया ओर वापस से बिटकॉइन मैं ट्रेड करना भारत के लिए लीगल हो गया। ये ध्यान रखें की भारत मैं बिटकॉइन ट्रेड करना लीगल है लेकिन बिटकॉइन एक लीगल टेंडर नहीं हैं इसका मतलब आप कुछ भी खरीददारी करने के लिए बिटकॉइन से पेमेंट ना ही ले सकते हैं ना ही दे सकते हैं। 

भारत में बिटकॉइन का भविष्य

देश में क्रिप्टोकरेंसी के पक्ष में धीरे-धीरे लेकिन लगातार भावनाएं बन रही हैं। भारतीय सांसदों और नियामकों को क्रिप्टोकरेंसी किस रूप में स्वीकार्य होगी, यह देखा जाना बाकी है। हालांकि, देश में क्रिप्टो प्रेमियों के लिए अच्छी बात यह है कि इस विषय पर चर्चा खत्म नहीं हुई है।

क्या भारत मैं बिटकॉइन से हुई आय से कर वसूला जाता हैं?

हां, बिटकॉइन से हुआ आय से सरकार को कर देना अनिवार्य है। भारत मैं 5 तरह के आय पर आयकर कर दिया जाता हैं जो की हैं 

  • सैलरी से हुआ आय
  • रेंटल आय
  • कैपिटल गेन से हुआ आय
  • व्यापार या प्रोफेशन का आय
  • कोई और सोर्स से आया हुआ आय

बिटकॉइन से हुआ आय कौनसे हेड के तहत कर लगाया जाता है उसके लिए कोई कानूनी नियम नहीं हैं। लेकिन लीगल और वित्तीय एक्सपर्ट यही सुझाव दे रहे हैं की ये से को कैपिटल गेन के तहत कर लगाया जाए।

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए बहुत सारे Application हैं जैसे की कॉइन स्विच कुबेर (Coin Switch Kuber)। कॉइन स्विच कुबेर एक ऐसा एप्लीकेशन है जहां आप एक बार रेसिस्ट्रेशन करने से ही आपको 50 रुपए तक के बिटकॉइन फ्री मैं मिल जाते हैं। कॉइन स्विच कुबेर मैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए ये STEPS लें

  • https://play.google.com/store/apps/details?id=com.coinswitch.kuber इस लिंक पर क्लिक करें।
  • ये लिंक आपको प्ले स्टोर पर ले जाएगा। प्ले स्टोर पर ये App खोलने के बाद इंस्टॉल पर क्लिक करें। 
  • app इंस्टॉल होने के बाद आप को खोलें और Create A New Account पर क्लिक करें। 
  • नया अकाउंट खोलने के लिए आपको अपना pan कार्ड और कोई एक ID कार्ड जैसे की आधार कार्ड को अपलोड करना होगा।
  • अकाउंट एक बार ओपन हो जाने से आपके अकाउंट मैं फ्री के 50 रुपए जमा हो जाएंगे जिसका उपयोग आप कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए कर सकते हैं।
  • कॉइन स्विच कुबेर के app के अंदर Refer and Earn सेक्शन मैं जाके आप अपना रेफरल लिंक को कॉपी कर लें और अपने दोस्तों को भी ये App डाउनलोड करवाएं। रेफरल करने के लिए कॉइन स्विच 50 रुपए फ्री मैं देता है जिसे आप क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं।

 

कॉइन स्विच जैसा और एक अच्छा और भरोसेमंद Application हैं जेब पे। यहां पर आपको ज्वाइन करने से ही तो फ्री बिटकॉइन नहीं मिलते लेकिन इसके Refer and Earn सेक्शन से आप फ्री मैं पैसे कमा सकते हैं। वही पैसे से आप जेब पे से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। 

जेब पे पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

  • https://play.google.com/store/apps/details?id=zebpay.Application इस लिंक पर क्लिक कर के जेब पे App डाउनलोड कर लें।
  • अकाउंट ओपन करने के लिए आपको अपना फोन नंबर भरना होगा।
  • फोन नंबर वेरिफाई हो जाने के बाद आपको PAN कार्ड और कोई भी ID कार्ड जैसे की आधार कार्ड दे कर KYC Verification करना होगा।
  • एक बार Zeb Pay अकाउंट वेरिफाई हो जाने के बाद आप रेफरल के सहायता से फ्री बिटकॉइन पा सकते हैं।

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?

इंटरनेट पे बहत सारी वेबसाईट हैं जो भिन्न भिन्न गतिभीती जैसे की बिज्ञापन देखना, गेम खेलना और Puzzle सुलझाना के लिए आपको फ्री बिटकॉइन रिवार्ड के हिसाब से देते हैं। याद रखें की रिवार्ड के हिसाब से मिलने वाला बिटकॉइन असल में एक पूरा बिटकॉइन नहीं होता बल्कि एक बिटकॉइन की छोटी सी हिस्सा होती है। परंतु बिटकॉइन की एक छोटे से हिस्सा से भी आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। 

निम्नलिखित कुछ तरीके जिससे फ्री में बिटकॉइन कमाया जा सकता है। 

  1. क्रिप्टो ब्राउज़र (Crypto Browser) – Crypto Browser से जब आप जब भी इंटरनेट सर्फिंग करते हैं तो वहाँ पे आपको भिन्न भिन्न गतिभीती करने को मिलता है जिसको आप सम्पादन करके फ्री में बिटकॉइन का ईक हिस्सा कमा सकते हैं। 
  2. बिटकॉइन के वारे में सिख कर – Coinbase जैसे कुछ वेबसाईट बिटकॉइन के वारे में सिखाने के लिए Videos और Courses प्रदान करते हैं। उनके Course को खतम करने के बाद कुछ सवाल का उत्तर या कुछ विशिष्ट कार्य को सम्पादन करके फ्री में बिटकॉइन का एक हिस्सा कमा सकते हैं। 
  3. ऑनलाइन गेम खेल कर – कुछ अनलाइन गेम्स जैसे की Gods Unchained, Sorare, Evolution Land, F1 Delta Time आदि गेम्स खेलते वक्त Ads देखने के लिए बिटकॉइन के छोटे छोटे हिस्सा प्रदान करते हैं। यह एक आसान तरीका है जिसको कोई भी कर सकता है।  

भारतीय मुद्रा के हिसाब से 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

वैसे तो बिटकॉइन का मूल्य हमेशा परिवर्तनशील है पेट्रोल की मूल्य की तरह पर ओसत मूल्य की बात करें तो एक बिटकॉइन की मूल्य 45 लाख की आस पास में ही रेहेता है। अगर आपको बिटकॉइन का प्राइस अभी कितना है जानना है तो गूगल में “Bitcoin Price” सर्च करें, आपको १ बिटकॉइन का प्राइस दिख जायेगा।

ये भी पढ़ें – 

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

शेयर मार्केट क्या है और शेयर कैसे खरीदते है?

बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन कैसे खरीदें? – निष्कर्ष

आज कल युवा पीढ़ी में बिटकॉइन और दूसरे क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करना काफी लोकप्रिय बन गया है। बिटकॉइन साथ कई सारे दूसरे Cryptocurrency भी हैं जिनके कीमत बाजार में काफी ज्यादा हैं और निवेशक उसमे निवेश करके काफी लाभ उठा रहे हैं। पारंपरिक शेयर बाजार से अलग क्रिप्टोकोर्रेंसी पर पैसे निवेश करना निश्चित रूप से यह सुचाता है की नई टेक्नॉलजी हर एक पारंपरिक चीज का विकल्प लाते हैं। 

आपको ये लेख “बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन कैसे खरीदें? बिटकॉइन की पूरी जानकारी हिंदी में” कैसा लगा नीचे कमेंट्स करके जरूर बताएं और लेख को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

Q. बिटकॉइन का मालिक कौन है?

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जो की 2009 मैं सतोसी नाकामोटो नामक एक व्यक्ति ने बनाया था। वास्तव मैं सतोशी नाकामोटो एक व्यक्ति है या फिर कुछ लोगो का एक संगठन है वो किसी को नहीं पता। कुछ लोगो का ये भी मानना है की सातोशी नाकामोटो कुछ कंपनियों को मिला के बनता है।  सैमसंग, तोशिबा, नाकामिची और मोटोरोला ये 4 कंपनियों के मेल से सातोशी नाकामोटो नाम बनने का लोग संदेह करते हैं।

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
राहुल कुमार

बहत बढ़िया जानकारी दिया है आपने धन्यवाद।

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x