भारत की खोज किसने की थी? व भारत की खोज कब हुई थी?

हम जिस देश में रहते है उसकी खोज आखिर किसने की होगी ऐसे सवाल कई लोगो के मन में आता है ओर ऐसे विषय में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी होता है। आज हम आपको बतायंगे की हमारे देश भारत की खोज किसने की थी और कब की थी। हमारे भारत को विश्व का सबसे प्राचीन देश माना जाता है बहुत पहले समय में भारत में बहुत सारे सोने और धन मिले थे इसलिए भारत को सोने की चिड़िया भी कहा जाता है। तो चलिए इस विषय को आगे बढाते हुए आपको पूरी जानकारी देते है, भारत की खोज किसने और कब की इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे ध्यान पूर्वक जरुर पढ़े।

भारत की खोज किसने की थी?

इतिहास में कहा गया है की भारत की खोज वास्को डी गामा ने की थी। बच्चो को स्कूल में भी यही पढाया जाता है परन्तु क्या ये बात सच है? जी नही यह जानकारी पूरी तरह से सत्य नही है। वास्को डी गामा ने भारत की नही बल्कि  भारत के समुद्री मार्गो की खोज की थी। वास्को डी गामा ने यूरोप को पहली बार भारत तक पहुचने का समुद्री मार्ग बताया।

भारत की खोज किसने की थी_Vasco_da_Gama

वास्को डी गामा द्वारा की गई भारत की खोज:

अरब व्यापारी भारत में आकर सामान खरीदते थे क्योंकि यहाँ सामान काफी सस्ता मिलता था और ले जाकर दुसरे जगह यानी यूरोप पर महंगे दामो में बेचते थे अरब व्यापरी ज्यादा मुनाफा कमाने के लालची थे और इस तरह एशिया के व्यापार पर इनका कन्ट्रोल चला करता था। यूरोपियन देश को भारत देश जाने का मार्ग नही पता था,

बहुत मुश्किलों का सामना करते हुए वर्ष 1498 में पुर्तगाल का राजा एक बार किसी नाविक को भारत की खोज के लिए भेजने का निर्णय किया था इस कार्य के लिए उन्होंने अपने सेना में काम कर चुके सैनिक वास्को डी गामा को 4 नाविकों के समूह के साथ उनके खानपान के सुविधा दे कर पुर्तगाल से रवाना करते हुए कहा की पता लगाओ भारत कहाँ है।

वास्को डी गामा में भारत की खोज पर निकले थे. यात्रा के 2 साल बाद अपने 4 नाविकों के साथ 20 मई 1498 को कोझिकोड केरल राज्य के कालीकट पहुचे, कालीकट में तीन महीने रहने के बाद वास्को डी गामा पुर्तगाल वापस लौट गये। वह पहले भोगोलिक स्थति के बारे में जान पाए थे, वर्ष 1499 में भारत की खोज की यह खबर पुरे यूरोप में फ़ैल गयी थी।

असल में भारत की खोज किसने की थी:

जैसा की हमने बताया की भारत की खोज वास्को डी गामा ने वास्तव में नही की है उन्होने सिर्फ भारत के समुद्री मार्ग के रास्ते की खोज की है, भारत की असल खोज किसने की है यह जाने तो शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है की भारत की खोज स्वयं इश्वर ने की है इसका प्रथम वर्णन भारतीय शास्त्रों एवं ग्रंथो में मिलता है।

ऐसा भी कहते है की भारत की खोज स्वयं भारतीयों ने की, पुरानी समय में भारत को आर्यावर्त के नाम से जाना जाता था बाद में इसका नाम भारत पड़ा। यह देश विश्व का सबसे प्राचीन देश है।

भारत देश का नाम भारत कैसे पड़ा:

भारत का पहला प्राचीन नाम ब्रह्मावर्त था और इसके बाद आर्यवर्त नाम पड़ा, प्राचीन काम में भारत भूमि के अलग अलग नाम रहे है मगर भारत सबसे ज्यादा लोकमान्य और प्रचलित रहा है। हिन्दू धर्म के अनुसार भारत में तीन भरत हुए-

भारत-1:

प्राचीन भारत के चक्रवर्ती सम्राट राजा मनु के वंशज ऋषभदेव के पुत्र भरत से है, इनका वर्णन श्रीमद भगवत एवं जैन ग्रंथो में वर्णन किया गया है।

भारत-2:

श्री राम जी के छोटे भाई भरत राजा दशरथ के दुसरे पुत्र थे जब राम जी 14 वर्ष वनवास में थे उस दौरान भरत ने राज गद्दी संभाली और उन्होंने राज्य का विस्तार किया, ऐसा माना जाता है की इसी वजह से इस देश का नाम भारत पड़ा।

भारत-3:

पुरुवंश के राजा दुष्यंत के पुत्र भरत की गणना महाभारत में वर्णित सोलाह सर्वश्रेष्ठ राजाओ में होती है, महाभारत के अनुसार राजा दुष्यंत और उनकी पत्नी शकुंतला के पुत्र भरत के नाम से भारतवर्ष का नाम कारण हुआ। ज्यादातर विद्वान् मानते है की ऋषभनाथ के प्रतापी पुत्र भरत के नाम पर ही भारत का नामकरण हुआ।

निष्कर्ष (भारत की खोज किसने की थी) :

यह थी भारत की खोज किसने की थी की महत्वपूर्ण जानकारी, जैसा की हमने इस लेख में जाना की वास्को डी गामा ने भारत की खोज नही बल्कि केवल भारत के समुद्री मार्गो की खोज की है। परन्तु हमारा इतिहास स्कूल वगर में यही बात सिखाता है की भारत की खोज वास्को डी गामा ने की है जो की बिलकुल गलत है

जबकि बच्चो को पूरी तरह से डिटेल्स से बताना चाहिए या समझाना चाहिए की वास्को डी गामा ने भारत की नही उसके मार्गो अर्थात रास्तो की खोज की थी नही तो हमारा इतिहास लोगो को गलत जानकारी देगा. आशा करते है की आपके मन में भी इस विषय की सही जानकारी मिल गयी होगी। इसी के साथ हमारा आज का विषय खत्म होता है आशा करते है आपने इसे ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा।

ये भी पढ़ें –

भारत का रेल मंत्री कौन है?

भारत में हरित क्रान्ति क्या है?

FAQ:

भारत की खोज किसने की थी?

भारतीयों ने।

भारत के समुद्री मार्गो की खोज किसने की?

वास्को डी गामा ने।

भारत का प्राचीन नाम क्या था?

आर्यावर्त।

भारत में पहले कौन पैदा हुआ?

ब्रह्मा और मनु परम्परा वाला धर्म।

Leave a Comment