बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी 2022

बहुत सारे से विद्यार्थी होते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती, जिसके कारण वह बारहवीं कक्षा के आगे पढ़ाई नहीं कर पाते। और अगर वो पढ़ना चाहते हैं तो उन्हें अपनी शिक्षा पर होने वाले खर्चे के लिए खुद को नौकरी करनी होती है, बहुत सारे ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर 12वीं कक्षा पास को नौकरियां दी जाती हैं, उन्हीं में से एक क्षेत्र है है बैंकिंग। ऐसा माना जाता है कि बैंक के क्षेत्र में वेतन काफी अच्छा मिलता है, अगर किसी के पास कोई बैंक के क्षेत्र में स्किल है तो इस क्षेत्र में काम भी आसानी से कर पाता है।

इसलिए अधिकांश विद्यार्थियों द्वारा बैंकिंग के क्षेत्र को चुना जाता है। तो चलिए देखते हैं कि बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों और 12 वीं कक्षा के बाद आप बैंक में नौकरी कैसे कर सकते है? और कौन-कौन सी नौकरियां हैं जो पास करने के बाद कर सकते हैं।

Table of Contents

बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों की लिस्ट 2022

डाटा एंट्री ऑपरेटर

डाटा एंट्री क्या होती है?

डाटा एंट्री का मतलब होता है किसी भी इनपुट डिवाइस (कीबोर्ड, स्केनर) की सहायता से डाटा को टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, इमेज को फीड करना।

डाटा एंट्री जॉब के लिए क्या योग्यता चाहिए?

बैंक में डाटा एंट्री जॉब के लिए आपको सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से 12वीं कक्षा पास करनी होती है। इस जॉब के लिए आपको बेसिक कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए, आपकी टाइपिंग स्किल्स 30 से 35 शब्द / मिनट होनी चाहिए आपको एमएस वर्ड, एक्सेल, Access, इंटरनेट और ईमेल की जानकारी होनी चाहिए। आपको हिंदी और इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना चाहिए। आपके पास कम से कम 6 महीने का कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए।

डाटा एंट्री जॉब के लिए न्यूनतम एज क्या होती है?

डाटा एंट्री जॉब के लिए प्रत्येक बैंक द्वारा न्यूनतम एज अपने हिसाब से तय की होती है, लेकिन अधिकांश बैंकों के द्वारा यह 18 वर्ष की निर्धारित की गई है। अगर आप 18 वर्ष के हो चुके हैं तो आप डाटा एंट्री जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

डाटा एंट्री जॉब में क्या करना होता है?

डाटा एंट्री जॉब में आपको डाटा अपडेट करना, डाटा मेंटेन करना, डाटा को सेंड करना, फॉर्म भरना, पीडीएफ से डाटा फीड करना, और भी डाटा से संबंधित कार्य करने होते हैं।

डाटा एंट्री जॉब के लिए अप्लाई केसे करे?

आप जिस भी बैंक में डाटा एंट्री की जॉब करना चाहते हैं उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, अगर उनके द्वारा डाटा एंट्री जॉब के लिए वैकेंसी निकाली हुई होती है। आपको वहां पर नोटिफिकेशन मिल जाता है। उस पर क्लिक करें आप वहां से फॉर्म भर सकते हैं जो भी आप से डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं वह आप वहां पर अपलोड कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफर की जॉब

बैंक की एक अन्य नौकरी है जो आप 12 वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं जिसे स्टेनोग्राफर की नौकरी कहा जाता है।

स्टेनोग्राफर क्या है?

स्टेनोग्राफर को हिंदी में आशुलिपिक कहा जाता है। इस नौकरी में आपको किसी भाषा को कोडेट रूप में बदलना होता है। मतलब कि आपको किसी भाषा पर अच्छी कमांड होनी चाहिए। इसको शॉर्टहैंड भी कहते हैं या आशुलिपि भी कह सकते हैं।

स्टेनोग्राफर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से 12वीं कक्षा पास करनी होती है और उस कक्षा में आप को न्यूनतम 60% लाने होते हैं। इस नौकरी के लिए आपकी किसी भाषा पर बहुत अच्छी कमांड होनी चाहिए आपकी टाइपिंग स्किल्स बहुत अच्छी होनी चाहिए। आपकी मैथ, इंग्लिश और रिजनिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि इस नौकरी के लिए जो एग्जाम होता है, उसमें यही सब कुछ आता है, उसमें आपका एक रिटेन टेस्ट होता है, एक स्किल टेस्ट होता है, और एक टाइपिंग टेस्ट होता है।

स्टेनोग्राफर जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें?

आप जिस भी बैंक में स्टेनोग्राफर की जॉब करना चाहते हैं। उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं अगर उन्होंने वैकेंसी निकाली है तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा, इस नोटिफिकेशन के जरिए आप फॉर्म भरवा सकते हैं और स्टेनोग्राफर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

टेलीकॉलर जॉब

बैंक में 12वीं पास के लिए नौकरियों में से एक नौकरी है टेलीकॉलर की नौकरी।

टेली कॉलर क्या है?

टेलीकॉलर की नौकरी में आपको बैंक के ग्राहकों से फोन पर बात करनी होती है उनकी जो भी समस्या है उनका समाधान करना होता है। जैसे कि वह अगर आपसे पूछते है कि वो एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो केसे करे? तो आपको बताना होता है कि इसके लिए आप कौन सा फॉर्म भर सकते हैं? या क्या-क्या दस्तावेज इसके लिए चाहिए? तो प्रकार से टेलीकॉलर जॉब में आपको अपने ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करना होता है उनसे टेलीफोन पर बात करके इसलिए इसे टेली कॉलर कहा जाता है।

टेलीकॉलर की नौकरी के लिए क्या योग्यता चाहिए?

आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा 12वीं पास करनी होती है आपके न्यूनतम अंक 60% होनी चाहिए।

टेलीकॉलर बनने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए। आप ग्राहकों से संपर्क बना सके उनके समस्या का समाधान कर सके आप जो समाधान उनको बताते हैं उन्हें आसानी से समझ में आ सके। आपको क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए क्योंकि कुछ ग्राहक ऐसे होते हैं जो क्षेत्रीय भाषा में बात करते हैं तो उन्हें वापस क्षेत्र भाषा में ही समझाना होता है।

बैंक में किसी भी प्रकार की जॉब के लिए क्या स्किल्स होने चाहिए?

आप बैंक में चाहे किसी भी प्रकार की नौकरी करना चाहते हैं आपके पास निम्नलिखित कौशल होने चाहिए अगर आपके पास ये कौशल है तो आप बैंक में नौकरी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

विश्लेषणात्मक कौशल

किसी व्यक्ति की किसी समस्या को पहचानने, उसे तलाशने, व तार्किक समाधान के साथ आने की क्षमता को संदर्भित करती है। बैंकों में विश्लेषणात्मक कौशल अत्यंत महत्वपूर्ण है, जो व्यक्तियों को बड़ी मात्रा में डाटा को संयोजित करने उसका विश्लेषण करने और विविध समस्याओं को हल करने में जरूरी है।

टीमवर्क

आप चाहे किसी भी क्षेत्र में काम करते हो चाहे आप बैंक के क्षेत्र में काम करते हो या अन्य किसी क्षेत्र में काम करते हो। आपको एक टीम के साथ मिलकर कार्य करना चाहिए टीम के साथ जब कार्य करते हैं तो आप उनके अनुभवों से सीखते हैं खुद के अनुभव उनके साथ साझा करते हैं। बैंकिंग में भी आपको टीमवर्क करना चाहिए जिससे आप अनुभवी लोगों से सीख सकें अपने काम को और बेहतर कर सकें।

ग्राहक सेवा कौशल

बैंक में नौकरी करने के लिए आपके पास ग्राहकों की सेवा का कौशल होना चाहिए उनकी, समस्या का निदान होना चाहिए, और जो समाधान आप उनको बताते हैं उनको आसान भाषा में समझाना आना चाहिए जिससे कि वह आसानी से समझ पाए।

ग्रेजुएशन के बाद बैंक में नौकरी

आप ग्रेजुएशन के बाद उच्च पद के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे की क्लर्क और PO पद। तो आईये जानते हैं की ग्रेजुएशन के बाद बैंक में नौकरी के लिए क्वालिफिकेशन क्राइटेरिया क्या है –

  • क्लर्क और PO पद के परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक भारतीय होना चाहिए
  • क्लेरिकल पद के लिए, ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और 60% या अधिक अंकों के साथ +2 पास होना चाहिए।
  • क्लेरिकल पद के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए।
  • अधिकांश बैंकों में पात्रता मानदंड 10 + 2 और आवेदक की अधिकतम आयु सीमा 25 है। इसके अलावा, ऐसी स्थितियों में, आवेदकों की भर्ती उनके प्रैक्टिकल ज्ञान के आधार पर की जाएगी।
  • बैंक PO के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% – 60% अंक होने चाहिए। इस पद के लिए पासिंग अंक प्रतिशत बैंक से बैंक में भिन्न होता है।
  • आवेदक को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए।

निष्कर्ष – बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों

इस आर्टिकल में हमने आपको बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों के बारे में बताया। अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने कॉलेज के साथ-साथ नौकरी करें, आत्मनिर्भर बने! तो आप बैंक में नौकरी कर सकते हैं, ऐसा माना जाता है कि बैंक की नौकरियां सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली होती है।

आशा करते है कि यह पोस्ट आप के लिए मददगार रहा होगा। और आशा है कि अब आप बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों और 12वीं कक्षा के बाद आप बैंक में नौकरी कैसे कर सकते है? और कौन-कौन सी नौकरियां हैं जो पास करने के बाद कर सकते हैं। जान गए होंगे। हम आपके सुझावों और योगदान की सराहना करते हैं। अपनी सुझाव देने के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइये। शुक्रिया!

जॉब्स से रिलेटेड हमारे दूसरे पोस्ट्स पढ़ें –

FAQ

कौनसे बैंक एग्जाम हम 12th या ग्रेड्यूशन के बाद दे सकते हैं?

SBI PO, SBI SO, IBPS PO, NABARD Grade A, NABARD Grade B, IBPS SO, IBPS PO, IBPS Clerk

कौन सी बैंक पोस्ट बेस्ट है?

RBI Grade B, NABARD Grade A, NABARD Grade B, Finance Advisor

बैंक में जॉब करने के लिए क्या करना होगा?

+2 में 60% या अधिक अंकों के साथ पास होना चाहिए। क्लेरिकल पद के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment