बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय क्या हैं? क्या बढ़ा हुआ पेट घर बैठे कम किया जा सकता हैं?

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय पेट से ही पता चलता है की एक इंसान कितना स्वस्थ और सबल है। अकसर देखा जाता है जिसका बड़ा पेट होता है वो किसी न किसी बीमारी से कवलित होता होता ही है। पेट को कम करना और नियंत्रण में रखना काफी मुश्किल का काम होता है। मार्केट मैं आपको ऐसे बहुत सारे मेडिसिन, ड्रिंक, और सप्लीमेंट मिल जाएंगे जो सबको ये बोलते हैं की उनका प्रोडक्ट व्यवहार करने से बहुत ही कम समय मैं आप पेट के आस पास के चर्बी को कम कर पाएंगे। 

लेकिन ऐसा कोई ब्याज्ञानिक सबूत नहीं हैं की ये सब प्रोडक्ट व्यवहार करने से आपके पेट के चर्बी कम हो जाएगा। इसलिए ये सब आसान नुस्कों के जाल में ना फसें। अगर कोई चाहे तो आसानी से पेट कम करने के लिए घरेलू उपाय कर सकता हैं लेकिन कोई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके नहीं बल्कि नियमित योगाभ्यास, व्यायाम और खाद्यपेय(डाइट प्लान ) को नियंत्रित कर के।

आज इस पोस्ट मैं हम जानेंगे की बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय क्या हैं? ऐसे कम हीं लोग मिलेंगे जिन्हे पेट के चर्बी को कम नहीं करना होगा। कुछ व्यायाम और अन्य तरीके हैं जो आपको पेट के चर्बी कम करने मैं सफलता दिला सकते हैं। आज हम उन्हीं तरीकों के बारे मैं बात करेंगे। ये सब करने के लिए आपको कोई जिम नहीं जाना पड़ेगा।

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय Image

निम्नलिखित बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय नुस्खे को ध्यान से पढ़ें और पालन करने की कोशिश करें। 

कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की कोशिश करें

हमारे शरीर को काम करते रहने के लिए नियमित रूप से कुछ कैलोरी के शक्ति चाहिए होती हैं। अगर आप शरीर को जितना कैलोरी के शक्ति चाहिए उससे कम प्रदान करेंगे धीरे धीरे आपके शरीर के चर्बी घटना सुर हो जाएगा।

इस तरह के प्रोसेस को कैलोरी डेफिसिट प्रोसेस भी कहा जाता हैं। अगर आप काम कैलोरी के खाद्य ग्रहण करना सुरु करेंगे आपके शरीर यह कोशिश करेगा की जितना कम कैलोरी मिला उतना कैलोरी चर्बी के मदद से निकाला जाए। चर्बी शरीर के काम आने वाले शक्ति का एक दूसरा मध्यम होता हैं। जब शरीर को खाद्य से शक्ति नहीं मिले शरीर चर्बी का इस्तमाल कर के शक्ति का निर्माण करता हैं।

कम कैलोरी के खाद्य पदार्थों में भरी मात्रा में पोषण होता हैं। अगर आपको ऐसे कुछ खाद्य के उदाहरण दें जो भले ही ज्यादा कैलोरी के शक्ति देती हैं लेकिन पोषण के मामले मैं पीछे हैं वो हैं पके हुए खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, फ्रेंच फ्राई, जंक फूड इत्यादि। ये सब खानों को आप फल, सबजी, दाल ये सबके साथ बदल सकते हैं। ये बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय मे से एक बेहतरीन उपाय हे

अधिक मात्रा में शुगर वाले पेय का सेवन न करें

चीनी जातीय खाद्यों से सबसे ज्यादा चर्बी बढ़ता हैं और वो भी पेट के आस पास। आप को हमेशा लगता होगा की मैं तो ज्यादा चीनी वाला खाद्य हीं नहीं लेता फिर चीनी को कैसे कम करूं? आपका इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और अन्य बेवरेज मैं बहुत भारी मात्रा में शुगर होता हैं। 

चाय, काफी, सोडा ये सब मैं भरपूर मात्रा में शुगर होता हैं। अगर आप शुगर न मिलाएं इनका टेस्ट हीं अच्छा नहीं लगता। इससे अच्छा इन्हे कंज्यूम ना किया जाए।

आपको यह जान के आचंबित लगेगा की अगर आप बस अपने चाय, काफी से चीनी हटा देंगे आपका शुगर लेने का मात्र बहुत ज्यादा घर जाएगा।

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से बचें

तरह के खानों में बहुत कम पोषण होता हैं लेकिन इनमें कैलोरी जरूरत से ज्यादा होती हैं। इस तरह के खानों से भी पेट के आस पास ही चर्बी ज्यादा जम जाता हैं। 

रिफाइन हुआ कार्ब का मतलब होता हैं ऐसा खाना जो बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोसेस हुआ हो, जैसे की सफेद चावल, मीठा, सफेद आटा इत्यादि।

कार्ब भी 2 तरह के होते हैं। रिफाइन हुआ कार्ब शरीर के लिए हानिकारक हैं जब की कॉम्प्लेक्स कार्ब शरीर के लिए अच्छा होता हैं। मटर, बीन्स, साबुत अनाज से कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पाए जा सकते हैं।

अधिक फल और सब्जियां लेने की कोशिश करें

फल और सब्जियों में कॉम्प्लेक्स कार्ब की मात्रा ज्यादा होती हैं। इसमें न केवल पोषण काम होता हैं बल्कि बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी होता हैं। ये कैलोरी जो की शरीर खर्च नहीं कर पाती चर्बी के रूप मैं पेट के आस पास जमा कर के रख लेती हैं।

कॉम्प्लेक्स कार्ब आपके डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ता हैं। फाइबर आपको ब्लड शुगर नियंत्रण करने मैं मदद करता हैं। साथ ही साथ फाइबर आपको मोटा नहीं होने देता। ये बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय मे से एक बेहतरीन उपाय हे

लीन प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

प्रोटीन भी हमारे शरीर को शक्ति देता हैं लेकिन प्रोटीन का सबसे बड़ा मदद ये होता है की जब आप मांसपेशी से कुछ काम करते हैं प्रोटीन जल्दी से जल्दी मांसपेशियों को रिकवर कर देता हैं। इससे आप ज्यादा से ज्यादा काम करने के काबिल बन जाते हैं। प्रोटीन आपका वजन तो बढ़ता हैं लेकिन चर्बी नहीं बढ़ने देता। प्रोटीन ज्यादा खाने से मांसपेशियों की वजन बढ़ता हीं। प्रोटीन शरीर के लिए बहुत लाभदायक हैं, इसलिए नियमित प्रोटीन जातीय खाद्य के सेवन करें।

अच्छे फैट का सेवन करें

फैट भी 2 प्रकार के होते हैं। 1 फैट चर्बी के रूप मैं शरीर में जम जाता हैं जब की दूसरे तरह का फैट आपके शरीर में जमते नहीं हैं बल्कि आपके शरीर को अच्छा दिखने मैं मदद करते हैं।

संतृप्त फैट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। वे न केवल आपको मोटा बना देते हैं बल्कि हृदय रोग की संभावना को भी बढ़ाते हैं। 

इससे अच्छा ऐसे फैट का सेवन करें जो आपके शरीर के लिए लाभदायक हो जैसे की एवोकैडो, अंडा, मछली, बटर, ऑलिव इत्यादि।

घर मैं व्यायाम करना शुरू करें

लोग हमेशा पहले दिन से ही सब चीज करना सुरु कर देते हैं और 2 या 3 दिन के बाद से सब करना बंद कर देते हैं। इससे अच्छा आप धीरे धीरे ये दिए गए स्टेप को फॉलो करें। आपको पहले से ही जिम नहीं चले जाना हैं। आप ये प्रयत्न करें की पहले कोई जिम न जाएं लेकिन नियमित कार्डियो एक्सरसाइज करें। इससे आपका फैट जल्दी से कामना सुरु हो जाएगा। अगर डाइट के साथ साथ कार्डियो करना सुरु कर देंगे तो फैट कम होना आप महसूस कर पाएंगे। 

कार्डियो के साथ साथ थोड़ा थोड़ा अलग व्यायाम जैसे की पुश अप, बेली इत्यादि। 10 बेहतरीन कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज यह पोस्ट आपको मदत करेगा तो आप ऐसे भी पढ़ सकते हैं. ये बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय मे से एक बेहतरीन उपाय हे

नमक कम खाएं

बढ़ा हुआ पेट  की चर्बी कम करने के लिए आपको नमक का सेवन काफी कम करना चाहिए। नमकीन खाद्य पदार्थों जैसे पैकेज्ड चिप्स, अचार आदि का उपयोग कम से कम करें। पैकेज्ड उत्पादों में नमक की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर के लिए हानिकारक है। इसके सेवन से प्यास कम लगती है और शरीर में पानी कम होने से पेट भर जाता है। इसलिए अगर आप नमक से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कम करते हैं। तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा। इससे पेट की चर्बी भी कम होगी।

जंक फूड का सेवन नहीं करें

जंक फूड खाने से आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है। इससे पेट के चर्बी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। डाइट में जंक फूड की बदले में साबुत अनाज और सब्जियों को शामिल करें। इसी से आप की पेट की चर्बी कम करने में मदद करेगा

जंक फूड का प्रयोग हानिकारक नहीं है, बशर्ते आहार में संतुलित आहार की कमी न हो। आलू के चिप्स खाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन जंक फूड पर पूरी तरह निर्भर रहने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

 

ये भी पढ़ें- मोटापा कम करने का रामबाण उपाय

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय व्यायाम Video 

निष्कर्ष

सबके पेट के आस पास थोड़ा थोड़ा चर्बी होता हैं और ये हानिकारक नहीं हैं लेकिन जब चर्बी की मात्रा बहुत बढ़ जाती हैं ये एक चिंता का विषय हैं। जो लोग रिफाइन कार्ब ज्यादा खाते हैं उनके पेट में चर्बी का बढ़ना आम बात हैं। लेकिन कुछ स्टडी ऐसे भी हुए हैं जो साबित करते हैं महिलाओं मैं ये आयु के साथ साथ बढ़ना आम बात हैं। लेकिन जब तक इसका नियंत्रण आपके हाथ में हैं, क्यू ना इसे कम किया जाए? 

हमने जो जो चीज इस पोस्ट मैं लिखा हैं इसे अगर नियमित रूप से आप पालन करते हैं ये हमर गारंटी हैं की आप जल्दी से जल्दी पेट के पास का फैट लॉस कर पाएंगे।

उम्मीद करते हैं की यह लेख “बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय क्या हैं?” आपको पसंद आया हो। आपके जान पहचान में अगर कोई बढ़ा हुआ पेट से परेशान हो रहा है तो यह लेख उनको जरूर शेयर करें धन्यवाद। 

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