एटीएम कार्ड क्या होता है? एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है? एटीएम कितने दिन में चालू होता है?? एटीएम कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी

पहले के समय में लोग पैसे निकालने के लिए बैंक जाके पैसे निकालते थे लेकिन वो भी बैंक कार्यकाल समय के अंदर ही जाना पड़ता था। लोगों को पैसे निकालने के लिए एक विथड्रॉ फॉर्म भरना पड़ता था, एक कतार में खड़ा होना पड़ता था, और फिर आवश्यक नकदी निकालने के लिए उसे जमा करना था। हालांकि, एटीएम कार्डों ने इस प्रक्रिया में पूरी तरह से एक क्रांति ला दी। अगर हाल के समय में आप के पास एक एटीएम कार्ड है तो अपनी नजदीकी एटीएम से अपने बैंक अकाउंट से कभी भी और कही से भी पैसे निकाल सकते है।

तो आइये जानते है की एटीएम कार्ड क्या होता है, कैसे काम करते हैं और एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है, पाएं एटीएम कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी। 

Table of Contents

क्या होता है एटीएम कार्ड?

एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है

एटीएम की फुल फॉर्म होती है ऑटोमैटिक टेलर मशीन (स्वचालित मुद्रा यंत्र) इस मशीन में जिस कार्ड का प्रयोग किया जाता है उसे बोला जाता है एटीएम कार्ड। एटीएम कार्ड को आप एटीएम मशीन में डालकर पैसे निकाल सकते हैं, यह एटीएम कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है, तो जीतने पैसे आपके बैंक अकाउंट में है उतने पैसे आप एटीएम मशीन से एटीएम कार्ड के जरिए निकाल सकते हैं।

एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है?

आवेदन जमा करने के बाद 7-8 कार्य दिवसों के अंदर आपको अपना एटीएम कार्ड सीधे आपके पते पर स्पीड पोस्ट द्वारा मिल जाता है। कृपया कार्ड प्राप्त होने के बाद कार्ड जारी करने वाली बैंक शाखा से अपना पिन प्राप्त करें और पहचान प्रमाण के रूप में अपना कार्ड/पासबुक साथ लेके जाएँ।

एटीएम कितने दिन में चालू होता है?

आपका कार्ड किसी भी एटीएम पर आपके पहले नकद निकासी लेनदेन के 24 घंटों के अंदर चालू हो जायेगा या भुगतान लेनदेन के लिए सक्रिय हो जाएगा।

एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे?

आपने अपने एटीएम कार्ड के आगे की तरफ 16 अंकों की एक संख्या देखी होगी। इसे एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड नंबर के रूप में जाना जाता है। यह नंबर और मुख्य रूप से आपके डेबिट कार्ड का प्रतिनिधित्व और पहचान करता है और यह यूनिक होता है।

एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करने के 2 तरीके हैं

बैंक में जाकर आवेदन कैसे करें

बैंक में जाकर आप  इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको अपना नाम ,पता,और आपके बैंक डिटेल्स ,ईमेल आईडी ,भरने होंगे इसके बाद 7 से 8 दिनों में आपको एटीएम कार्ड प्राप्त हो जाता है।

ऑनलाइन एटीएम कार्ड अप्लाई कैसे करें

आप एटीएम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया करनी होगी

जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं, फिर ऑनलाइन बैंकिंग पर क्लिक करें, उसके बाद एटीएम सर्विस पर जाएं, एवं एटीएम रिक्वेस्ट पर क्लिक करें, फिर ओटीपी के जरिए अपने मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करें ,आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है और 6 से 8 दिनों में आपको अपना एटीएम कार्ड प्राप्त हो जाता है।

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

एटीएम कार्ड दो प्रकार के होते हैं

डेबिट कार्ड- इस कार्ड का इस्तेमाल आप ऑनलाइन पेमेंट करने या फिर ऑनलाइन पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं यह कार्ड अधिकांशतः  सभी के पास होता है। रूपे डेबिट कार्ड,मास्टर डेबिट कार्ड, वीजा डेबिट कार्ड  प्रमुख डेबिट कार्ड है।

क्रेडिट कार्ड- इस कार्ड का इस्तेमाल भी आप डेबिट कार्ड की तरह कर सकते हैं ,लेकिन यह कार्ड सभी लोगों के पास नहीं होता क्योंकि यह कार्ड सिर्फ उन्हीं लोगों के पास होता है जिनकी मासिक आय न्यूनतम ₹15000 हैं उन्हीं लोगों को बैंक यह कार्ड देता है। रुपे क्रेडिट कार्ड, मास्टर क्रेडिट कार्ड, विजा क्रेडिट कार्ड ,प्रमुख क्रेडिट कार्ड है।

नया एटीएम कार्ड कैसे चालू करें?

आजकल तकनीकी के माध्यम से धोखाधड़ी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं ,इसलिए एटीएम कार्ड में आपको एक pin बनाना होता है जो सिर्फ आपको पता हो इससे आपका एटीएम कार्ड सुरक्षित होता है.

  • एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं उसे चालू कैसे करें.
  • सबसे पहले आप अपनी बैंक के एटीएम  मशीन पर जाएं.
  • अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डाले ।
  • एटीएम मशीन की स्क्रीन पर पिन जेनरेट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बैंक डिटेल भरने है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दिया जाएगा ।
  • इस ओटीपी को डालने के बाद में आपको एटीएम मशीन की स्क्रीन पर पिन चुने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें ,और अपनी सुविधा अनुसार 4 अंकों का पिन डाल दे ।
  • अब दोबारा से पिन डालकर कंफर्म कर ले, पिन कंफर्म होने के बाद आपको एटीएम की मशीन पर पिंन सफलतापूर्वक चुना गया ऐसा दिखाया जाएगा। इस प्रकार से आपका एटीएम भी चालू हो जाएगा और आपका एक सुरक्षित पिन भी बन जाएगा

आपको एटीएम कार्ड क्या है, एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है? एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे? ये सब तो पता चल गया अगर आपको जानना है की एटीएम से पैसे कैसे निकाले तो ये पोस्ट पढ़ें – Click Here

अगर आप अपने एटीएम कार्ड के पिन को भूल जाते हैं तो उसे वापस कैसे जनरेट करें?

लोग बहुत सारे प्रकार के कार्डों का इस्तेमाल करते हैं और इतने कार्ड के पासवर्ड को याद रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है अगर आप अपने एटीएम कार्ड के पासवर्ड को या पिन को भूल जाते हैं तो क्या करें?

इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में जाकर 567676 पर एक मैसेज सेंड करना होगा तो मेसेज कुछ इस प्रकार से होगा PIN(space) फिर एटीएम कार्ड के लास्ट चार अंक फिर (space) फिर आपके अकाउंट नंबर के लास्ट 4 अंक डालने होंगे और इस मैसेज को भेज देना है।

मैसेज सेंड होते ही बैंक की तरफ से आपको एक ओटीपी दिया जाएगा इस ओटीपी को आप एटीएम मशीन में डालकर अपने पिन को वापिस से जनरेट कर सकते हैं.

आपका एटीएम कार्ड गुम हो जाता है तो क्या करें?

अगर हमारा एटीएम कार्ड गुम हो जाता है तो हमें अपने बैंक  ब्रांच में जाकर एक प्रार्थना पत्र देना है, कि हमें अपने एटीएम को ब्लॉक करना है इससे आपका एटीएम ब्लॉक हो जाएगा, और आपको नया एटीएम बैंक के द्वारा दे दिया जाएगा इसके लिए आपको अपनी बैंक डिटेल जैसे कि खाता पासबुक की जानकारी बैंक को देनी है। 

इस आर्टिकल से आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हमने जाना कि एटीएम कार्ड क्या होता है? एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है? इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है? यह कितने प्रकार का होता है? एटीएम कार्ड को चालू कैसे करें इसका पिन कैसे बनाएं?

आशा करते है कि यह पोस्ट आप के लिए मददगार रहा होगा। और आशा है कि अब आप एटीएम कार्ड क्या है? एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है? एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे? एटीएम कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी जान गए होंगे। हम आपके सुझावों और योगदान की सराहना करते हैं। अपनी सुझाव देने के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइये। शुक्रिया!

FAQs

एटीएम की शुरुआत कब हुई?

भारत में एटीएम की शुरुआत 1987 में हुई।

भारत में एटीएम की शुरुआत कहां हुई और कोनसी बैंक में?

भारत में एटीएम की शुरुआत मुंबई में HSBC बैंक में हुआ।

एटीएम का आविष्कार किसने किया?

एटीएम का आविष्कार जॉन शेफर्ड बैरोन ने किया।

एटीएम कार्ड में कितने नंबर होते हैं?

एटीएम कार्ड में 16 नंबर होते हैं

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
View All Articles
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x