आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है? आर्ट्स में कौन कौनसा करियर विकल्प हैं?

आर्ट्स का चयन करने वाले छात्र को विश्लेषणात्मक और खोजपूर्ण कौशल का उपयोग करना सिखाया जाता है। आर्ट्स में स्नातक चुनने का प्रमुख लाभ ये है कि छात्रों को 12 वीं में आर्ट्स का चयन करने की आवश्यकता नहीं है, आप साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स किसी भी बैकग्राउंड से हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है?

आर्ट्स में अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने वाले छात्र सिविल सेवा परीक्षाओं, बैंकों (पीओ), चार्टर्ड एकाउंटेंट की तैयारी भी कर सकते हैं। लेकिन सही विषय चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि कोई सही विषय का चयन नहीं करता है तो हो सकता है कि उसे उच्चतम वेतन वाली नौकरी न मिले। 12वीं के बाद पाठ्यक्रम चुनने की लिस्ट बोहत लम्बी है जैसे की भाषाविज्ञान, राजनीति, विज्ञान, कानून, जनसंचार, अर्थशास्त्र, भूविज्ञान, मनोविज्ञान, इतिहास, हिंदी या अंग्रेजी आदि जैसी विस्तृत श्रृंखला है।

उसी पाठ्यक्रमों के हिसाब से आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो आइये जानते है की आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है? या फिर ये कहे की आर्ट्स चयन करने के बाद कौन कौन सा नौकरी कर सकते हैं?

आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है?

आर्ट्स में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद छात्र विमान, पर्यटन, आतिथ्य, बैंकिंग और वित्त क्षेत्र, मीडिया और मनोरंजन आदि क्षेत्र में नौकरी के विकल्प चुन सकते हैं। वैसे देखें तो बहुत सारे विकल्प है उनमे से कुछ ये है जैसे –

1.फाइन आर्ट्स(BFA)

अगर आप असमंजस में हैं और सोच रहे हैं कि 12वीं के बाद क्या करें तो आप फाइन आर्ट्स(BFA) को चुन सकते हैं। 12वीं के बाद आर्ट्स की पढ़ाई करना सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक है। फाइन आर्ट्स(BFA) स्नातक उन छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प हैं जो फाइन आर्ट्स(BFA), पेंटिंग, गायन, नृत्य, रंगमंच, संगीत, फिल्म निर्माण, सामग्री लेखन, वास्तुकला चित्र, वस्त्र डिजाइनिंग, एनिमेशन आदि में रुचि रखते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स, यह 3 साल का डिग्री कोर्स है। बीएफए में करियर बनाने के लिए आपके पास उत्कृष्ट रचनात्मक, कलात्मक, विज़ुअलाइज़ेशन या प्रस्तुति कौशल होना चाहिए। कला छात्रों के लिए फाइन आर्ट्स(BFA) प्रतिष्ठित और व्यापक करियर विकल्पों का पर्याय बन गई है। ये कोर्स करने के बाद आप निन्मलिखित नौकरी कर सकते हैं –

  • शिक्षक / प्रोफेसर
  • पेशेवर नर्तक/गायक
  • कला निर्देशक
  • रचनात्मक लेखक
  • रंगमंच अभिनेता
  • रचनात्मक निदेशक
  • चित्रालेख रचनाकार
  • वरिष्ठ ग्राफिक्स डिजाइनर
  • एनिमेटर

2.राजनीति विज्ञान 

अगर आप राजनीति और प्रशासन का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं, तो 12वीं आर्ट्स के बाद राजनीति विज्ञान में स्नातक आपके लिए सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक हो सकता है। यह 3 साल का कोर्स है। यह पाठ्यक्रम आपको भारतीय राजनीतिक व्यवस्था, संविधान और अन्य देशों के संविधानों और राजनीतिक प्रणालियों के बारे में एक विचार देता है। अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद आप यूपीएससी, सिविल सेवा परीक्षा के लिए जा सकते हैं या आईएएस अधिकारी बनने के इच्छुक छात्रों को यह कोर्स करना चाहिए।

3.अर्थशास्त्र

अगर आप सांख्यिकीय विश्लेषण और सिद्धांतों का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं। 12वीं आर्ट्स के बाद अर्थशास्त्र में स्नातक आपके लिए सबसे अच्छे करियर विकल्पों में से एक हो सकता है। यह 3 साल का कोर्स है। छात्र स्नातक की डिग्री के बाद एमबीए की डिग्री हासिल कर सकते हैं। यह कोर्स आपको अर्थव्यवस्था के बारे में एक विचार देता है। यदि वे प्रोफेसर बनने में रुचि रखते हैं, तो स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए अर्थशास्त्र में मास्टर भी एक अच्छा विकल्प है। यह कोर्स आपको भारत में सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियों में उत्तीर्ण होने में मदद करेगा।

4.अंग्रेजी में स्नातक

अगर आपकी रुचि साहित्य में है। 12वीं आर्ट्स के बाद अंग्रेजी में स्नातक आपके लिए सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक हो सकता है। यह 3 साल का कोर्स है। यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न लेखकों, कवियों, नाटककारों के बारे में जानकारी देता है। इस डिग्री करने वाले छात्र कंटेंट राइटर, प्रोफेसर, अंग्रेजी समाचार वाचक और कई अन्य विकल्प बन सकते हैं।

आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है? – निष्कर्ष

वैसे देखा जाये तो आर्ट्स में छात्रों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं लेकिन अपने लिए सही पाठ्यक्रम और विषय चुनना महत्वपूर्ण है।
आशा करते हैं की हमारा ये पोस्ट “आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है? या फिर ये कहे की आर्ट्स चयन करने के बाद कौन कौन सा नौकरी कर सकते हैं?” आप के लिए मददगार रहा होगा। अगर अच्छा लगा तो आप निचे कमैंट्स करके जरूर बताएं ओर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानने के लिए आसान हो।

Leave a Comment