12 पास सरकारी नौकरी 2022 | 12वीं पास सरकारी नौकरी 25400 पदों पर भर्ती

बिभिन्न कारण क हेतु बहुत लोगों के पढ़ाई 12वीं के बंद्द हो जाता है। 12 वीं के बाद कोई काम करने बाहर चला जाता है या घर में बेकार बैठा रहता है। उनको पता ही नहीं चल पता की 12 वीं के बाद भी बहत सारी सरकारी नौकरी मिल सकता है। 

अगर आप भी 12 वीं करने के बाद सरकारी नौकरी के तलाश में तो हमारा ये Post 12 पास सरकारी नौकरी 2022-23 आपके लिए बहत मददगार सवित होगा क्यूँ की हुमने इस Post में भारत के टॉप 10 ऐसे सरकारी नौकरी की तालिका बनाए हैं जिसे जॉइन करने के लिए न्यूनतम सिखसगत योग्यता सिर्फ 12 वीं हैं। तो हमारे इस Post को End तक जरूर पढ़ें। 

SSC -12 पास सरकारी नौकरी 2022

1. SSC CHSL

Staff Selection Commission (SSC) लोअर डिवीजन क्लर्क और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सालाना संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (सीएचएसएल) परीक्षा आयोजित करता है।

SSC CHSL में  योग्य होने के लिए 10 वीं कक्षा तक का गणित, बिज्ञान के साथ साथ जनरल अवर्नेसस और रीज़निंग विषय पर विसेस ज्ञान चाहिए। 

2. SSC Multi Tasking Staff (MTS)

Staff Selection Commission  द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं में से एक मल्टी टास्किंग स्टाफ, विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी विभागों में सहायक स्टाफ के रूप में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है।

3. एसएससी आशुलिपिक (ग्रेड सी और ग्रेड डी)

Staff Selection Commission  द्वारा ग्रेड सी और ग्रेड डी पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए स्टेनोग्राफर परीक्षा आयोजित की जाती है।  इस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल स्नातक प्रमाणपत्र है।  परीक्षा देने के लिए स्टेनोग्राफी स्किल सर्टिफिकेट भी जरूरी है।

12 पास सरकारी नौकरी 2021 List

S.N

Exam Name

Post Name

Age Limit

Salary

1

SSC CHSL

Data entry operator, postal assistant, junior assistant

18 to 27

5200 to 20200

2

SSC stenographer

stenographer grade c and Grade D

18 to 30

5200 to 20200, 9300 to 34800

3

SSC MTS

junior operator, cleaner and peon

18 to 25

5200 to 20200

 

Railway (RRB) – 12 पास सरकारी नौकरी 2021

Railway (RRB) - 12 पास सरकारी नौकरी 2021
Railway (RRB) – 12 पास सरकारी नौकरी 2021

RRB में 12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी 3 विभाग में मिल सकता है। 

1. RRB NTPC

RRB NTPC में Trains Clerk, Ticket Clerk, Accounts Clerk cum Typist, Junior Time Keeper और Junior Clerk नौकरियां का सुयोग है जिसमे 18-30 बर्ष वयस्क उम्मीदवार परीक्षा दे कर नौकरी पा सकते हैं। 

2. RRB ALP

RRB ALP में Assistant Loco Pilot और Technician पद में भर्ती होता है जिसे 12वीं पास 18-30 बर्ष वयस्क उम्मीदवार परीक्षा दे कर नौकरी पा सकते हैं। 

3. SER Recruitment

SER Recruitment में Commercial cum Ticket Clerk और Typist की पद के लिए भर्ती होता है और इसमें 12वीं पास 18-42 वर्ष वयस्क उम्मीदवार परीक्षा दे कर नौकरी पा सकते हैं। 

4. Group D

RRB और RRC Group D 10वीं पास उम्मीदवार के लिए हैं और 10वीं के ऊपर कोई भी यहां भर्ती हो सकता है परीक्षा दे कर। 

Police – 12 पास सरकारी नौकरी 2022

Police विभाग में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए Constable, Constable Driver, Reserve Police आदि के लिए भर्ती होता है। Police में ये सब पद में भर्ती होने के लिए अच्छी उच्चता के साथ साथ अच्छी खासी स्वस्थ शरीर होना अनिवार्य है। 

प्रतिरक्षा वाहिनी – 12 पास सरकारी नौकरी 2022

1. National Defence Academy (NDA)

भारत में रक्षा क्षेत्र में तीन विभाग होते हैं, अर्थात् भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना।  10+2 उत्तीर्ण छात्र अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा, NDA के लिए उपस्थित हो सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें संबंधित सशस्त्र बलों में भर्ती किया जाएगा।  किसी भी स्ट्रीम के उम्मीदवार 10+2 के बाद भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं।  हालांकि, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए 10+2 के स्तर पर भौतिकी और गणित की आवश्यकता होती है। पर आप बिना NDA परिक्षा दिए भी प्रतिरक्षा क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं। 

2. भारतीय सेना

तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) और सैनिक (केवल पुरुष), महिला कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी), जूनियर कमीशन अधिकारी (खानपान) जैसे पदों के लिए शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल स्नातक प्रमाण पत्र है।

3. भारतीय नौसेना

एक हाई स्कूल स्नातक प्रमाणपत्र नाविक, तकनीकी डिप्लोमा में कैडेट प्रवेश और वरिष्ठ माध्यमिक रंगरूटों (एसएसआर) के साथ-साथ कृत्रिम प्रशिक्षु के पदों के लिए शैक्षिक योग्यता है।

4. भारतीय तट रक्षक

हाई स्कूल में स्नातक करने के बाद कोई भी भारतीय तटरक्षक बल में पद ग्रहण कर सकता है।  IAF में नाविक (नाविक) और यांत्रिक (तकनीशियन), सहायक कमांडेंट और एयरमैन के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5. सुरक्षा बल

रक्षा के अलावा, 12 वीं कक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए सुरक्षा बलों में कई अवसर हैं। 10 + 2 स्नातक प्रमाण पत्र के साथ, एक उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा में कुछ पदों के लिए आवेदन कर सकता है।  पुलिस बल (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)।

6. राज्य सरकार में नौकरियां

उन उम्मीदवारों के लिए संबंधित राज्य सरकारों में कई नौकरियां उपलब्ध हैं, जिन्होंने 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। 10 + 2 पास प्रमाण पत्र के साथ आवेदन करने वाले कुछ पदों में मैकेनिक, तकनीशियन, ड्राइवर, सहायक, टेलीफोन ऑपरेटर और अन्य शामिल हैं।

अगर आप 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2020-21 जानना चाहते है तो ये पोस्ट पढ़िए। 

अंतिम बात 

याद रखें की 12 वीं के बाद मिलने वाले सभी सरकारी नौकरियां की परीक्षा में 10 वीं का कोर्स आता है इस लिए आप अगर किसी नौकरी की परीक्षा देने वाले हैं तौ 10 वीं का गणित,अंग्रेजी,इतिहास और भूगोल सब याद करके जाईए। 

तो दोस्तों अगर हमारा Post 12 पास सरकारी नौकरी 2022 आपको पसंद आया तौ Comments करके जरूर बताएं और Post  को Share करना न भूलें। 

Leave a Comment