12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी कैसे पाएं?

सभी कों  मेरा नमस्कार ,कई लोगों के साथ ऐसा होता है की वो सब 12 वीं तक ही पढ़ पाते हैं और घर की समस्या और कोई दूसरा समस्या के कारण उनका पढ़ाई रुक जाता। पर ऐसा नहीं नहीं है की 12 वीं के बाद पढ़ाई खतम हो गया तौ कोई सरकारी नौकरी नहीं मिलेगा।12 वीं तक भी बहुत सारे क्षेत्र में सरकारी नौकरी है और उन सब मैं Railway भी है।Railway मैं काम करना कौन नहीं चाहेगा.. Railway भारत के एक सबसे ज्यादा चाहने वाला नौकरी है। तो उन लोगों के लिए आज हम ये पोस्ट लाए हैं 12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी में कैसे भर्ती हो सकते हैं। 

12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी मिल सकता है?

अगर आपका सिखशागत योग्यता 12 वीं है तो आप सिर्फ Group C aur Group D ke Post के लिए ही योग्य होते हैं। 

ये भी पढ़ें- टॉप 10 पार्ट टाइम जॉब फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स 2021

12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी का सूची

वीं के बाद रेलवे में नौकरी
  1. Ticket Checker अथवा Ticket examiner:- रेल यात्रा के दौरान जो आपका टिकट check करने आते है जिसको सब TC भी बोलते हैं ,इस नौकरी आपको +2 के बाद मिल सकता है। 
  2. Railway Constable RPF:- RPF (Railway police Force) अथवा रेल सुरक्षा बल मैं Constable पद के लिए भी 12 वीं का qualification होता है।अगर आपका सरीर लंबा तगड़ा है तौ इस job के लिए जरूर apply कर सकते हैं।इस post के लिए साल मैं कई बार भर्ती का notice निकलता है। 
  3. RRB Loco Pilot :- जो train का driver है उसको Loco pilot बोलते हैं।अगर आपका 12 वीं में विज्ञान का बिसाय ले कर उत्तीर्ण हुए हैं तो Loco Pilot बनने के आवेदन कर सकते हैं जब भी Vaccancy निकले। 
  4. Goods Guard (माल रक्षक):- ट्रेन में जो सामान पठाया जाता है उसके जिम्मेदारी माल रक्षक लेते हैं। सामान का वजन ,परिमाण सब का हिसाब रखते हैं । माल रक्षक माल गाड़ी और यात्री रेल गाड़ी दोनों मैं नियुक्त हो सकते हैँ। इस post के लिए भी 12 वीं का Qualification मांगा जाता है। 
  5. Railway Information Department:- Train का जानकारी रखना जैसे की कोई ट्रेन कहाँ तक पहुँचा , कब तक स्टेशन में आएगा और कोई ट्रेन विलंब हुआ तो उसकी खबर स्टेशन पर मौजूद यात्रियों को देना ये सब काम Information Department का काम होता है। इसपर भी job पाने के लिए 12 वीं का ही Qualification होता है बस आप Vaccancy निकालने का खबर लेते रहिए। 
  6. Railway Clerk :-जो सब लिखित काम होते हैं वो सब Clerks कें होते हैं।Train की डिब्बा का Number जांच करना ,Train का दिशा निर्देश दस्तावेजों को प्रस्तुत करना और ये सब Railway Network Terminal तक पहुंचना जैसे काम Railway Clerk Post का काम होते हैं। इस पद के लिए भी 12 वीं का Qualification मांगा जाता है। 

इन सब के अलावा Railway Group D का भी बहुत सारे Jobs निकलते हैं जिसका शिक्षागत योग्यता 10वी तक मांगा जाता है। 

12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें?

12 वीं पूरा करने के बाद Railway की Vaccancy निकलने का इंतजार करें। अगर ऊपर लिखित कोई भी Jobs का Vacancy निकला है तो खुद या कोई Internet Cafe मैं जाकर Railway RRB के Official Website पर अपना सारा Documents दे कर आवेदन करें। 

आवेदन के लिए कौन कौन सी Documents चाहिए?

  • अपना आधार Card
  • 10वी ओर 12वी का Mark Sheet
  • एक Passport Size Photo
  • और अगर आप SC/ST जनजातियों से हैं तो उसका भी Certificate Attach कर सकते हैं। 

इस सब Documents देने के बाद जो Apply करने के लिए Fees होता है वो जमा कर देने पर आपका आवेदन स्वीकार हो जायेगा। 

12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी करने का फायदे

  • सुरक्षित नौकरी और इसलिए एक स्थिर करियर।
  • Railway अपने कर्मचारियों को रहने के लिए आवासीय Quarters प्रदान करता है।अधिकांश कर्मचारी रेलवे कॉलोनियों के भीतर इन आवासीय Quarters में रहते हैं, जिनके पास रहने के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं हैं।
  • Railway अपमे सभी कर्मचारियों को देश भर में किसी भी रेलवे कैंटीन में रियायती दर पर भोजन करने की सुविधा प्रदान करता है। 
  • कर्मचारियों के बच्चों के लिए रेलवे का अपना स्कूल और कॉलेज है। और बच्चों को पूरे परिवार के लिए मुफ्त यात्रा के लिए पास मिलते हैं।
  • रेलवे कर्मचारियों को रेलवे अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा का सुविधा मिलती है।
  • कर्मचारियों के लिए बहुत सारी मनोरंजन सुविधाएं और विभिन्न खेल आयोजन किया जाता है। 
  • Athletes Railway में Job पाने के लिए अपने Sports कोटा का उपयोग कर सकते हैं। 
  • Railway कर्मचारियों के वेतन भी बहुत अच्छी है (Group A अधिकारियों के लिए 80,000 – 90,000 रुपये Per Month ,Group B अधिकारियों के लिए 50,000 रुपये, Group C कर्मचारियों के लिए 20,000+ रुपये, और Group C कर्मचारियों के लिए 10,000 – 18,000 Per Month ) साथ ही अन्य सुविधाएं जैसे HRA, मेडिकल, ट्रांसपोर्ट आदि।

 इसलिए, आज की युवा पिढी Railway में Job पाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। 

निष्कर्ष ( 12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी )

SSC के तुलना में Railway का परीक्षा ज्यादा कठोर होता है क्यूँ को Railway में कर्मचारियों को ज्यादा सुविधा मिलता है।किसी भी पोस्ट के लिए बिज्ञान बिसय की अच्छी ज्ञान रखना अनिबर्या होता है।तो अगर आप Railway Job की सपने देख रहे हैं तौ पढ़ाई मैं कड़ी सी कड़ी मेहनत करना होगा तब जाकी आप Railway के लिए योग्य होंगे। 

बताया जा रहा है की अगले 2 साल मैं  Indian Railway की लगभग 2 lac Vaccancy निकलेगा तो ऐसा स्वर्णिम आबसर का फाइदा उठाने के लिए जल्दी ही जल्द पढ़ाई आरंभ कर दें।  तो दोस्तों ये Post 12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी आपको कैसा लगा Comments करके जरूर बताएं धन्यबाद। 

thehindisagar

TheHindiSagar हिंदी सागर Blog आप के लिए हमेसा Best Content लाता है। हमारा लक्ष लोगों को सूचनात्मक कंटेंट के माध्यम से सूचित करना जिसे वो समझ सके। हम Technology से लेके मनोरंजन तक, Politics से ले कर Business तक, खेल से लेके नौकरी तक की सुचना सबकुछ की खबर आपके पास लाने की निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x