10 बेहतरीन कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज जल्द ही असर साफ दिखेगा

आज हम इस लेख “कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज, जल्द ही असर साफ दिखेगा” में कुछ आसान एक्सर्साइज़ बताएंगे जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं और ये सब एक्सर्साइज़ पेट कम करने के लिए रामबाण की तरह काम आएगा तो इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें और लेख में दिए गए एक्सर्साइज़ को फॉलो करें।

चाहे आप जितना या सुंदर या आकर्षक चेहरा का मालिक हो पर अगर आप का पेट निकला हुआ है तो आपकी सरीर का सुंदरता फीकी पड़ जाती है। बड़ी पेट ना की सिर्फ आपकी सुंदरता बिगाड़ती है वल्की यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। बड़ी बड़ी डॉक्टर का ये मानना है की पेट ही सभी बीमारी का मूल है इस लिए पेट को हमेशा स्वस्थ रखना चाहिए। अच्छी बात ये है की आज कल सभी लोग सचेतन हो आए हैं और पेट को नियंत्रण करने के लिए बहत प्रकार के एक्सर्साइज़ कर रहे हैं।

हमारे इस कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज  की सूची में सबसे पहला नाम आता हैं

कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज की सूची

  1. बर्पिस एक्सरसाइज (Burpee Exercise)
  2. माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज(Mountain Climber Exercise)
  3. तुर्कि गेटअप एक्सरसाइज (Turkish Get-Up Exercise)
  4. मेडिसिन बॉल बर्पिस एक्सरसाइज (Medicine Ball Exercise)
  5. स्प्रॉल एक्सरसाइज (Sprawls Exercise)
  6. साइड टू साइड मेडिसिन बॉल स्लैम (Side to Side Medicine Ball Slam)
  7. रूसी ट्विस्ट एक्सरसाइज (Russian Twist Exercise)
  8. रोइंग मशीन एक्सरसाइज (Rowing Machine Exercise)
  9. वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज (Weightlifting Exercise)
  10. रनिंग एक्सरसाइज (Running Exercise)

1. बर्पिस एक्सरसाइज (Burpee Exercise)

बर्पिस होता क्या हैं? ये व्यायाम छाती, ट्राइसेप, क्वाड एवं कंधों पर बहुत जोर डालता हैं। ये भले ही आपके पेट को न जोर दे रहे हों लेकिन ये व्यायाम करने के सलाह देने के पीछे हम हमेशा की तरह आपको वैज्ञानिक तथ्य बताएंगे। ये व्यायाम करने से हृदय बहुत जोर से धड़कने लगता हैं। ऐसा होने के पीछे कारण वे हैं की आप को ये व्यायाम करने समय ज्यादा से ज्यादा शक्ति की जरूरत पड़ती हैं और आप ये शक्ति पाने के लिए चर्बी का इस्तेमाल कर लेते हैं।

बर्पिस एक्सरसाइज कैसे करते हैं?

 

 

 

बर्पिज 4 अलग अलग व्यायाम के जुड़ने से बना हैं। वो हैं जंप, स्क्वाट, प्लांक और पुस अप। ये चारों ब्यायमों को आपको जल्दी जल्दी 1 के बाद 1 करना हैं। ये चारों व्यायामों को 1 के बाद 1 करने को बर्पिस कहा जाता हैं। ये पेट कम करने की एक्सरसाइज मे से एक बेहतरीन एक्सरसाइज हे

2. माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज(Mountain Climber Exercise)

माउंटेन क्लाइंबर पेट कम करने की एक्सरसाइज इमेज

ये व्यायाम भी बर्पिस के जैसा हीं हैं। ये व्यायाम मैं भी आपका दिल जल्दी से धड़कने लगता हैं। ये व्यायाम प्लांक करने के पोजिशन में करा जाता हैं। जब आप प्लांक पोजिशन में होते हैं तभी आपके पैरों को cycling करने जैसा movement करना पड़ता हैं। साइक्लिंग का मतलब है पहले आपको 1 पैर अपने छाती के पास लाना होगा फर दूसरे पैर को लाना होगा। यही प्रक्रिया आप को बार बार करना हैं। ये भी पेट कम करने की एक्सरसाइज मे से एक बेहतरीन एक्सरसाइज हे

3. तुर्कि गेटअप एक्सरसाइज (Turkish Get-Up Exercise)

तुर्की गेटअप का कोई 1 जगह पर असर नहीं होता बल्कि ये व्यायाम करने से पूरे शरीर पर जोर पड़ता हैं। ये व्यायाम 200 साल से भी पुराना होने का प्रमाण मिला हैं। इसको करने के लिए आपको एक केटल चाहिए होगा लेकिन जैसे की हम भारतीय लोग जुगाड़ू होते हैं इसके जगह पर कुछ और समान भी आप उठा सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें की आप ये आराम से उठा पा रहे हैं। 

तुर्की गेटअप कैसे करते हैं?

तुर्कि गेटअप पेट कम करने की एक्सरसाइज इमेज

पहले आपको जमीन मैं लेट जाना हैं। लेटे हुए ही आपको कलश को पकड़ना हैं। और धीरे धीरे आपके hip को उठाना हैं। hip को उठा लेने के बाद धीरे धीरे आपको खड़ा होना हैं। खड़ा हो जाने के बाद आप जैसे ही उठे थे वैसे ही वापस से जमीन पर लेट जाना हैं। 

4. मेडिसिन बॉल बर्पिस एक्सरसाइज (Medicine Ball Exercise)

ये व्यायाम बर्पीस जैसा ही हैं बस आपको एक मेडिसिन बॉल एड करना है व्यायाम के साथ। इससे बर्पिस व्यायाम की तीव्रता बहत ज्यादा बढ़ जाती हैं। 

मेडिसिन बॉल बर्पिस कैसे करते हैं?

मेडिसिन बॉल बर्पिस पेट कम करने की एक्सरसाइज इमेज Image

पहले अपने से 1 फिट की दूरी पर एक मेडिसिन बॉल रखें। मेडिसिन बॉल को अपने दोनो हाथों से पकड़ें और प्लांक के पोजिशन में चले जाएं। फिर जल्दी जल्दी प्लांक के पोजिशन से वापस आ कर मेडिसिन बॉल को पकड़ कर खड़े हो जाएं। फिर बॉल को अपने छाती से दूर धकेलें और वापस से अपने पास लाएं। इतना करने के बाद वापस से बाल को नीचे लेके आएं। ये भी पेट कम करने की एक्सरसाइज मे से एक बेहतरीन एक्सरसाइज हे

5. स्प्रॉल एक्सरसाइज (Sprawls Exercise)

ये व्यायाम भी बर्पिस जैसा हैं। लेकिन ये व्यायाम मैं आपको खड़ा नहीं होना हैं। ये व्यायाम मैं आपको प्लांक के पोजिशन में जाना है 1 बार हाथ और पैर नीचे रख कर हीं जंप करना हैं और वापस से प्लांक के पोजिशन मैं आ जाना हैं। ये करने से आपके कंधों पर बहुत जोर पड़ता हैं। और वे मजबूत होते हैं। कंधे मजबूत होने से आप बाकी व्यायाम आराम से कर पाएंगे जिससे जल्दी से जल्दी आप का पेट कम हो जाए।

6. साइड टू साइड मेडिसिन बॉल स्लैम (Side to Side Medicine Ball Slam)

मेडिसिन बॉल स्लैम कोई एक मांसपेशी को जोर नहीं देता बल्कि कुझ मांसपेशियों के ग्रुप को एक साथ जोर देता हैं। भले ही ये व्यायाम आप के पेट को जोर ना दे रहें हों लेकिन आप जब ज्यादा से ज्यादा ये करते जाएंगे एक ऐसा समय आएगा जब मांसपेशियों के पास इतना बाल नहीं होगा की व्यायाम और कर पाएं लेकिन तब सरीर के अन्य जगहों के मांसपेशियों के मदद से आप ये कर सकेंगे और ऐसे आप का पेट कम जाएगा। ये भी पेट कम करने की एक्सरसाइज मे से एक बेहतरीन एक्सरसाइज हे

ये व्यायाम कैसे करें?

ये व्यायाम बहत ही सरल हैं। आपको बस अपने एक साइड में बॉल को रखना है। बॉल को साइड से धीरे धीरे उठाना हैं और दूसरे तरफ पटकना हैं। वापस से आपको उस तरफ से बाल को उठाना है और फिर से दूसरे तर पटकना हैं।

7. रूसी ट्विस्ट एक्सरसाइज (Russian Twist Exercise)

ये व्यायाम पेट पर पूरा जोर डालता हैं। ये करने से जल्दी से जल्दी आपके पेट के चर्बी गायब होने लगेंगे।

ये व्यायाम कैसे करें?

ये व्यायाम करने के लिए आपको अपने hip के मदद से बैठना हैं। उसके बाद दोनो पैरों को उठाना हैं। और धीरे धीरे अपने दाईं ओर बाईं तरफ झुकना है। बार बार ये करते रहने से जल्दी से जल्दी आपका पेट कम हो जाएगा।

8. रोइंग मशीन एक्सरसाइज (Rowing Machine Exercise)

ये व्यायाम पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन की आपको जरूरत पड़ेगी। रोइंग मशीन से किया गया व्यायाम से आपका अच्छा कार्डियो तो होगा ही साथ ही साथ आपका पैर, पेट और कंधों के मांसपेशियों का भी अच्छा व्यायाम हो जाता हैं। 20 सेकंड रोइंग करने के बाद 10 सेकंड का 2 छोटा ब्रेक लें। आप फिर चेक करें की आप कितना दूर भाग पाए। अगली बार फिर से यही व्यायाम करें। ऐसे कर के 8 बार व्यायाम को करते रहें। बार बार अपना पुराना रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करें। ये भी पेट कम करने की एक्सरसाइज मे से एक बेहतरीन एक्सरसाइज हे

पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन List

  1. रोइंग मशीन (Rowing Machine)
  2. ग्रुप साइकिलिंग बाइक (Group Cycling Bike)
  3. ट्रेडमिल (Treadmill)
  4. SPORTAL Air Bike Moving Handle Exercise Cycle
  5. स्पाइक टमी ट्रिमर (Spike Tummy Trimmer)
  6. Unicron Portable Adjustable Self-Suction Sit-Up Bar Training Fitness Equipment
  7. Waldorf Pull Reducer Training Bands

9. वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज (Weightlifting Exercise)

अगर आप वेट लिफ्ट पहले से ही करते हैं तो धीरे धीरे वेट को बढ़ाएं और साथ ही साथ ज्यादा रिपीटेशन करें। और रिपीट करने के बीच कोशिश करें कम से कम समय के लिए ब्रेक लिया जाए।

10. रनिंग एक्सरसाइज (Running Exercise)

रनिंग पेट कम करने की एक्सरसाइज इमेज Image

कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज मे दौड़ना एक बेहतरीन व्यायाम है। यह बहुत अधिक कैलोरी बर्न करता है, कसरत के बाद लंबे समय तक कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है, भूख को दबाने में मदद कर सकता है और हानिकारक पेट वसा को लक्षित कर सकता है। इसके अलावा, दौड़ने से आपके स्वास्थ्य के लिए कई अन्य लाभ होते हैं और इसे शुरू करना आसान है।

कई अन्य प्रकार के व्यायामों के विपरीत, दौड़ने के लिए बहुत कम उपकरणों की आवश्यकता होती है, इसे कहीं भी किया जा सकता है और चीजों को रोचक बनाए रखने के कई तरीके हैं। अगर आपको दौड़ने के लिए खुद को प्रेरित करना मुश्किल लगता है, तो अपने वर्कआउट में विविधता लाने के लिए एक रनिंग पार्टनर या रूटीन को बार-बार बदलने की कोशिश करें।

कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज video

 

ये भी पढ़ें-

 

FAQ’s

  1. पेट अंदर करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज है?

    पेट अंदर करने के लिए
    1. बर्पिस एक्सरसाइज (Burpee Exercise)
    2. माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज(Mountain Climber Exercise)
    3. तुर्कि गेटअप एक्सरसाइज (Turkish Get-Up Exercise)
    4. मेडिसिन बॉल बर्पिस एक्सरसाइज (Medicine Ball Exercise)
    5. स्प्रॉल एक्सरसाइज (Sprawls Exercise)
    6. साइड टू साइड मेडिसिन बॉल स्लैम (Side to Side Medicine Ball Slam)
    7. रूसी ट्विस्ट एक्सरसाइज (Russian Twist Exercise)
    8. रोइंग मशीन एक्सरसाइज (Rowing Machine Exercise)
    9. वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज (Weightlifting Exercise)
    10. रनिंग एक्सरसाइज (Running Exercise)

(पेट कम करने की एक्सरसाइज) अंतिम बात 

यह बात याद रखें की जितना समय मोटा होने में पेट बढ़ाने में लगता है, उससे ज्यादा समय उस पेट को कम करने में लगता है। अगर आप फिट होने के लिए आप ठान लेते हैं तो आसान अपनी मुकाम को हाशिल करने के लिए। बहत सारे लोग फिट होना चाहते हैं पर अपनी आलस्यता के कारण नहीं हो पाते, पर हमेशा याद रखें की सिरद सोच लेने से किसी भी चीज नहीं हो जाती।

हम दृढ़ निश्चित हैं की इस लेख “कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज, जल्द ही असर साफ दिखेगा” में दिए गए एक्सर्साइज़ रोज करने  से और एक स्वस्थ जीवन सैली जीने से आप भी जल्दी अपने आप को फिट कर पायेंगे। और आपको अगर ये लेख पसंद आया तो नीचे कमेंट्स करके जरूर बताएं और शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

 

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Suraj

पेट कम करने की एक्सरसाइज बताने क लिए बहत बहत धन्यवाद 

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